दो ISI जासूसों को पंजाब पुलिस ने किया गिरफ्तार, रेलवे स्टेशन पर बेच रहे थे नींबू पानी

अमृतसर । पाक की नापाक हरकत धरी की धरी रह गई, क्‍योंकि पंजाब पुलिस (Punjab Police) ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ‘इंटर-सर्विसेज इंटेलीजेंस’ (ISI) के लिए जासूसी (spy) करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार कर बुधवार को दावा किया कि उसने सीमा पार से संचालित होने वाले एक जासूसी नेटवर्क का खुलासा किया है। इनके मोबाइल से भारतीय सेना की इमारतों, वाहनों तथा नक्शों आदि की फोटो मिली हैं, जो पाकिस्तान भेजी गई थीं। इनमें जाफिर रियाज मूलरूप से कोलकाता का रहने वाला है और फिलहाल पाकिस्तान में रह रहा था। जबकि दूसरा साथी मोहम्मद शमशाद अजनाला रोड स्थित मीरांकोट चौक में रहता था। खुफिया एजेंसियों के अधिकारी उनसे पूछताछ में जुटे हैं।

सूत्रों के मुताबिक, स्टेट ऑपरेशन सेल (SOC) को गुप्त सूचना के आधार पर दोनों को बुधवार को अमृतसर से गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने दोनों के मोबाइल कब्जे में ले लिए। जांच के दौरान सामने आया कि जाफिर रियाज 2005 में पाकिस्तान गया था, जहां उसने लाहौर के मॉडल टाउन की राबिया के साथ शादी कर ली। इस दौरान वह पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी के एजेंट अवैश के संपर्क में आया तो जिसने उसे भारत की जानकारियां देने की बात कहते हुए बड़ी रकम का लालच दिया। इसके बाद वह कोलकाता आ गया। इस बीच उसका ससुर शेर जहांगीर अहमद उसे पाकिस्तान में आकर रहने को कहता रहा, लेकिन वह नहीं गया।

अधिकारियों को यह भी पता चला कि 2012 में जाफिर रियाज का कोलकाता में एक्सीडेंट हो गया और उसकी आर्थिक हालत खस्ता हो गई थी। ससुरालियों के आग्रह पर वह पाकिस्तान चला गया। हालांकि इलाज के लिए बार-बार अमृतसर आता-जाता रहा। इस दौरान उसने अमृतसर रेलवे स्टेशन के सामने नींबू पानी बेचने वाले बिहार के जिला मधुबन के गांव भेजा व हाल में मीरां चौक निवासी मोहम्मद शमशाद को अपने साथ मिला लिया। यह भी पता चला कि जाफिर ने मोहम्मद शमशाद को पाकिस्तान के एजेंट अवैश से भी मिलवाया। शमशाद ने उसे बताया कि वह पिछले 20 सालों से अमृतसर में रह रहा है। अवैश ने उसे पैसे का लालच दिया तो उसने एयरफोर्स स्टेशन तथा कैंट एरिया की फोटो मोबाइल से खींचकर उसे भेज दीं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper