फटाफट करें दीवाली की खरीदारी, सोने-चांदी की कीमतों में आई भारी गिरावट!, यहां देखे लेटेस्‍ट रेट्स

नई दिल्ली. अगर आप धनतेरस-दीवाली से पहले सोना या चांदी खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय बाजार में पीली धातु की कीमतों में आई नरमी के बीच भारतीय सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने-चांदी के रेट्स में गिरावट दर्ज की गई है. दस ग्राम सोना सस्ता होकर 50,833 रुपये का हो गया है. एक किलो चांदी के रेट भी कम हो गए हैं और अब यह 56,255 रुपये में बिक रही है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है.

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 40 रुपये गिरकर 50,833 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50,873 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था.

चांदी में भी 594 रुपये की बड़ी गिरावट दर्ज की गई और यह 56,255 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई पिछले कारोबारी सत्र में यह 56,849 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी.

इंटरनेशनल मार्केट में सोना नरमी के साथ 1,655.75 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. इसी तरह चांदी भी गिरावट के साथ 18.55 डॉलर प्रति औंस रह गई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट दिलीप परमार ने कहा, ‘‘मार्च महीने में रहे इस वर्ष के उच्चतम स्तर के मुकाबले सोने की कीमत करीब 20 प्रतिशत कम है. इससे पहले कॉमेक्स में सोने की हाजिर कीमत 1,655.75 डॉलर प्रति औंस थी.’’

गौरतलब है कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

आप घर बैठे बीआईएस केयर ऐप के जरिए सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. अगर सोने का लाइसेंस नंबर, हॉलमार्क या रजिस्ट्रेशन नंबर गलत है तो आप इसकी शिकायत सीधे सरकार को कर सकते हैं. शिकायत दर्ज होने के बाद इस मामले में क्या कार्रवाई हुई इसकी जानकारी भी आपको मिलती रहेगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper