शुगर के मरीज भूलकर भी न खाए ये 5 फल, ब्लड शुगर लेवल को कर देते हैं हाई

आपने केक के ऊपर चेरी की टॉपिंग जरूर देखी होगी, ये स्वाद और सुंदरता दोनों के लिए मशहूर है, लेकिन ये ब्लड शुगर लेवल को स्पाइक कर सकता है, इसलिए मधुमेह के रोगियों को इससे दूरी बनाने की सलाह दी जाती है. एक कप चेरी में 20 ग्राम शुगर कंटेट होता है.

अंजीर पका हुआ और सुखाकर दोनों तरह से खाया जाता है, ये बेहद मीठा फल है. एक कप अंजीर में करीब 29 ग्राम शुगर पाया जाता है, यही वजह है कि इसे कुकीज और मिठाइयों में इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए डायबिटीज के मरीज इससे परहेज करें.

लीची (Lychees) एक बेहद टेस्टी फल है, इसकी पैदावार खासतौर से बिहार राज्य के मुजफ्फरपुर जिले में होती है. एक कप लीची में करीब 29 ग्राम शुगर होता है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इससे परहेज करना चाहिए.

भारत में आम को फलों का राजा कहा जाता है क्योंकि ये इतना लजीज फल है कि लोग इसे खाते वक्त उंगलियां तक चाट जाते हैं. हम उम्र के लोग इसअनानास

मीठे फल के दीवाने हैं, लेकिन एक कप आम में करीब 23 ग्राम शुगर होता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी नुकसानदेह है.

अनानास एक बेहद स्वादिष्ट फल है, इसकी मिठास हर किसी को अपनी तरफ खींच लाती है, लेकिन कोई खाकर बता सकता है कि इस फ्रूट में शुगर कंटेट काफी ज्यादा होता है, इसलिए ये ब्लड ग्लूकोज लेवल को काफी ज्यादा बढ़ा सकता है. आंकड़ों की बात करें तो एक कप अनानास में 16 ग्राम शुगर होता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper