बड़े काम की चीज है ये सस्ती सी मशीन, साथ रखेंगे तो लंबे सफर के दौरान नहीं होंगे परेशान

नई दिल्ली. यदि आप किसी लंबे टूर पर या किसी ऐसी जगह पर जा रहे हैं, जहां कोई भी मैकेनिक आसानी से उपलब्ध न हो और ऐसी स्थिति में यदि आपकी गाड़ी के टायर की हवा निकल जाए तो आप क्या करेंगे? ये स्थिति आपको लिए एक गंभीर परेशानी में डाल सकती है. लेकिन इस समस्या का भी हल बाजार में मौजूद है, इसके लिए आपको बस इस छोटी सी मशीन को खरीदना होगा. जिसका नाम टायर इन्फ्लेटर है. जानिए क्या होता है टायर इन्फ्लेटर?

अक्सर गाड़ी के टायर में हवा कम हो जाती है जिससे आपको हवा भरवाने के लिए इधर उधर भटकना पड़ता है. टायर इन्फ्लेटर टायर में हवा भरने वाली एक ऐसी छोटे आकार की मशीन है, जिसकी सहायता से गाड़ी के टायर्स में बहुत आसानी से हवा भरी जा सकती है. इसके लिए आपको कहीं भी भटकने की आवश्यकता नहीं होती है.

इस डिवाइस को कार के सिगरेट सॉकेट से पॉवर लेकर अपना काम कर सकता है. इस चलाने के लिए मात्र 12 वोल्ट के पॉवर सोर्स की जरूरत पड़ती है. इसमें एक लंबा कनेक्टर वायर दिया गया होता है जो कार के अंदर के पॉवर सॉकेट से जुड़ जाता है और इसके बाद आराम से गाड़ी में हवा भरी जा सकती है. जिसमें 3 से 5 मिनट का समय लगता है.

बहुत सारी कारों में यह डिवाइस निर्माता कंपनियां गाड़ी के साथ ही देती है, लेकिन यदि आपकी गाड़ी में यह नहीं है तो आप इसे बाजार से भी खरीद सकते हैं. यह ऑफ लाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यम से खरीद जा सकता है. ओपन मार्केट में इसकी कीमत एक हजार रूपये से शुरु होती है. इस डिवाइस में एक लाइट भी दी जाती है जिससे अंधेरे में हवा भरने में आसानी हो सके.

टायर इन्फ्लेटर डिवाइस खरीदते वक्त यह जरूर देखना चाहिए कि इसका हर कोई बहुत आसानी से इस्तेमाल कर सके. साथ ही ऐसा इंफ्लेटर खरीदें जिसमें एयर प्रेशर मॉनिटर भी हो और यह भी ध्यान दें कि वह जल्दी से हवा भरता हो. साथ ही इसे खरीदते समय सस्ते के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए, यह डिवाइस हमेशा अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए जिससे इसमें जल्दी कोई खराबी न आए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper