बिहार के रोड का नेटवर्क वर्ष 2024 के पहले अमेरिका के बराबर होगा : नितिन गडकरी

हाजीपुर। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को यहां कहा कि बिहार तेजी से बदल रहा है। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि 2024 से पहले बिहार का रोड नेटवर्क अमेरिका के बराबर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि बिहार में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है।

बिहार के हाजीपुर में 13,585 करोड़ की लागत से 15 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने याद किया कि एकबार हम गांधी सेतू पुल से गुजर रहे थे, हम भी जाम में फंसे थे, लेकिन अब वह सारी समस्या दूर हो गई।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में अच्छी सड़क बनाकर बिहार भी देश का समृद्ध राज्य बनेगा, नए उद्योग आएंगे और रोजगार मिलेगा।

इससे पहले केंद्रीय मंत्री के पटना हवाई अड्डे पर उतरने के बाद भाजपा के कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। गडकरी यहां से सीधे मुख्यमंत्री आवास गए और फिर कार्यक्रम स्थल की ओर निकल गए।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री सबसे पहले पटना में महात्मा गांधी सेतु की दूसरी लेन (पूर्वी लेन) का लोकार्पण किया। लेन के पटना छोर पर उद्घाटन कार्यक्रम के बाद केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री वैशाली जिले के हाजीपुर में आयोजित मुख्य समारोह में पहुंचे।

समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि बिहार के लिए आज बहुत खुशी का दिन है। उन्होंने गांधी सेतु की चर्चा करते हुए कहा कि कहा कि इस पुल में 67000 टन लोहे का उपयोग हुआ है। उन्होंने बताया कि इतिहास में लोहे का सबसे बड़ा पुल गांधी सेतू बन गया है। यह पुल देश के इतिहास में आईकॉन बन गया है।

उन्होंने कहा कि गंगा में इसी पुल के समानांतर नए पुल का काम जारी है, जो 2024 तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस पुल का उद्घाटन करने फिर से बिहार आउंगा। उन्होंने बिहार में चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा दावा किया कि 2024 से पहले बिहार का रोड नेटवर्क अमरीका के बराबर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि बिहार में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मैं जो बोलता हूं, वह पूरा करता हूं। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ करते हुए कहा कि मेरा विश्वास है कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में अच्छी सड़क बनाकर बिहार भी देश का समृद्ध, संपन्न राज्य होगा, यहां नए उद्योग धंधे आएंगें और लोगों को रोजगार मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के ही एक कार्यक्रम में विशेष पैकेज की घोषणा की थी। उसमें 55 हजार करोड़ के काम हमारे विभाग से जुड़ी हुई थी। वो काम जारी है, ये सब काम की वजह से बिहार के विकास में मदद मिलेगी। हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश का विकास करेंगे।

उन्होंने बिहार में बन रहे आरओबी की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि बिहार में बाढ़ की वजह से नुकसान होता है। एक लाख करोड़ की लागत से ग्रीन फील्ड रोड बना रहे हैं। 11 हजार करोड़ की लागत से पटना ग्रीन फील्ड रिंग रोड का निर्माण करा रहे हैं। यह रिंग रोड पटना की पूरी तस्वीर बदल देगा। उन्होंने बिहार को संस्कृति विरासत की धरती बताते हुए रामायण सर्किट का भी जिक्र किया।

उन्होंने मुख्यमंत्री की तरफ इशारा करते हुए कहा कि रोड हम बना रहे हैं अब नीतीश कुमार जी वहां नए शहर बनाएं। उन्होंने भरोसा देते हुए कहा कि पटना को अगर जरूरत होगी तो पटना को डबल डेकर पुल भी बनाए जाएंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper