महापौर संयुक्ता भाटिया ने नाला सफाई की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश- सात दिनों में दुबारा साफ करें सारे नाले, प्रतिदिन प्रातः अधिकारी करेंगे निरीक्षण

महापौर संयुक्ता भाटिया ने आज नगर निगम स्थित कार्यालय में मानसून पूर्व नाली/नाला सफाई की समीक्षा बैठक की। इस दौरान महापौर ने अधिकारियों को चेताया कि नाला सफाई कार्य मे लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी, और जिस नाले की वजह से जलभराव होगा उस ठेकेदार का भुगतान रोका जाएगा। साथ ही सम्बंधित अभियंता की जिम्मेदारी तय कर कार्यवाही की जाएगी।

7 दिन में दुबारा साफ करें सभी नाले: महापौर
महापौर ने सभी नगर अभियन्ताओं और मुख्य अभियन्ताओं को निर्देशित किया। इस दौरान महापौर ने कहा कि सभी नालों पर दुबारा सफाई कराई जाए। कोई भी नाला छूटना नही चाहिए।

वार्डो और जोनो में नालों की जिम्मेदारी अभियन्ताओं की
महापौर ने निर्देशित किया कि वार्डो में जलभराव के मद्देनजर नाली और नाला सफाई का जिम्मा नगर अभियन्ताओं की है। यदि आरआर विभाग और स्वास्थ्य विभाग के नाली/नाले सफाई नही हुई है उसकी शिकायत नगर अभियन्ता करेंगे और संबंधित विभागो के अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए सभी नाली और नालाओ की सफाई सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए प्रत्येक जोनों में नगर अभियन्ताओं की अध्यक्षता में समिति बनाई जाएगी जिसमें सम्बंधित जोनो के नगर स्वास्थ्य अधिकारी के साथ आरआर विभाग के सुपरवाइजर भी शामिल होंगे जिससे जिस विभाग का नाला होगा उससे समन्वय स्थापित कर सफाई कार्य करेंगे।

बाढ़ पम्पिंग स्टेशन पर एडवांस में मौजूद रहेगा डीजल
महापौर ने नगर अभियंता जोन 7 को निर्देशित किया कि सभी बाढ़ पम्पिंग स्टेशनों पर डीजल को किल्लत नही होनी चाहिए। एडवांस में ही सभी पम्पिंग स्टेशन पर डीजल उपलब्ध रहना चाहिए, सभी पम्पो को एडवांस में चला कर देखा जाए। जिससे बारिश के समय पम्पों पर किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो।

रात में उठवाए सिल्ट, हर जोन में रात में सिल्ट उठाने के लिए 5-5 गाड़िया
नगर अभियन्ताओं ने महापौर को बताया कि सकरे रास्तो में दिन में सिल्ट उठान में परेशानी आ रही है, बाजारों में गाड़ियां नही जा पा रही है। जिसपर महापौर ने अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह को रात में सिल्ट उठान के लिए निर्देशित किया। अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह में प्रत्येक ज़ोन में रात में सिल्ट उठान के लिए निर्देशित किया।

हैदर कैनाल के आस पास बसे घोषियो पर कार्यवाही करने के दिये महापौर ने निर्देश
शंकुन्तला देवी विश्वविद्यालय के आस पास हैदर कैनाल नाले की सफाई पर महापौर ने नाराजगी जताई, मुख्य अभियंता राम नगीना त्रिपाठी ने बताया कि हैदर कैनाल पर कई मशीनें लगी है। पंरन्तु वहाँ घोसी लगातार नाले में ही गोबर डाल रहे है जिसको निकलवाया जा रहा है। महापौर ने कहा कि इन घोषियो पर कार्यवाही की जाए और इनका चालान काटा जाए। बहरहाल कोर्ट से स्टे होने के वजह से इन घोषियो को हटाया नही जा सकता।

पार्षद बताए कहाँ नही हुई नाला सफाई, प्रतिदिन करे नाला सफाई कार्य का निरीक्षण
महापौर ने सभी पार्षदों में अपील करते हुए कहा कि प्रतिदिन अपने अपने वार्डो में नाली और नाला सफाई कार्य का निरीक्षण करे और जो नाली नाला सफाई न हुआ है वह करवाये अथवा मुझसे शिकायत करें।

बैठक के दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया संग अपर नगर आयुक्त अभय पांडये, पंकज सिंह, यमुनाधर चौहान, जेएमसी, मुख्य अभियंता महेश वर्मा, राम नगीना त्रिपाठी संग समस्त जोनो के नगर अभियंता और अवर अभियंता मौजूद रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper