यूक्रेन युद्ध का असर ! रूस में अचानक बढ़ी कंडोम की मांग, बिक्री में 170% उछाल

इंटरनेशनल डेस्कः रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को 29 दिन यानि करीब एक महीना हो गया है। जब से युद्ध शुरू हुआ तभी से कई अप्रत्याशित घटनाएं देखने को मिली हैं। युद्ध का असर पूरी दुनिया पर हो रहा है और राजनीति से लेकर आर्थिक क्षेत्र में हलचल पैदा हो गई है। रूस से ज्यादातर कंपनियां अपना कारोबार समेट चुकी हैं। इस उथल-पुथल के बीच रूस में अचानक कंडोम की बिक्री तेजी से बढ़ गई है। एक ब्रिटिश अखबार के मुताबिक देश में कंडोम की बिक्री 170 फीसदी बढ़ गई है।

अमेरिका और पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों के बाद रूस की जनता मार्केट में कंडोम की कमी को लेकर डरी हुई है।पिछले दिनों जहां यूरोप के कई देशों में पोटैशियम आयोडाइड की गोलियों की मांग बढ़ गई थी तो अब इसी बीच रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि रूस के लोग काफी कंडोम का भंडारण कर रहे हैं । दरअसल रूस के लोगों को डर सता रहा है कि प्रतिबंधों का असर कंडोम की कीमतों पर भी पड़ सकता है और बाजार में कंडोम की सप्लाई भी घट सकती है। गूगल, एप्पल, फेसबुक, यूट्यब और तमाम कंपनियां रूस में अपनी सर्विस बंद कर चुकी हैं। लेकिन ब्रिटिश कंडोम निर्माता कंपनी रेकिट ने रूस में अपना बिजनेस जारी रखा है।

पिछले साल की तुलना में इस साल मार्च के शुरुआती दो हफ्तों में रूस में कंडोम की बिक्री में 170 फीसदी का उछाल आया है। ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि विशेषज्ञों के मुताबिक हालांकि इसके आसार कम हैं कि कंडोम की कमी होगी लेकिन अब एक तरीके से इस अफवाह ने बड़ा रूप ले लिया है। इसी के चलते लोग कंडोम के कई पैकेट खरीदकर स्टोर कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक रूस के एक बड़े ऑनलाइन रिटेलर ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस साल मार्च के पहले दो हफ्तों में कंडोम की बिक्री में बड़ा उछाल देखने को मिला है।

यह भी बताया गया है कि कंडोम की बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 32 फीसदी की तेजी आई है। हालांकि एक ब्रिटिश कंडोम निर्माता कंपनी ने अभी तक रूस में अपना बिजनेस जारी रखा हुआ है। फिर भी रूसी लोगों को आशंका है कि यह कंपनी भी अपना कारोबार जल्द समेट सकती है। इसलिए वे भविष्य की आशंका को देखते हुए ऐसा कर रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper