विदेशों में क्यों काम नहीं करता आपका ड्राइविंग लाइसेंस? इंटरनेशल लाइसेंस के लिए ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली। क्या आपको पता है आप जब किसी अन्य देश में जाते हैं तो आपके ड्राइविंग लाइसेंस वहां काम नहीं करता है। वहां आप सिर्फ गाड़ी पर एक पसैंजर की तरह बैठकर आप एन्जॉय कर सकते हैं, लेकिन गाड़ी नहीं चला सकते हैं। इसके लिए आपको इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। इस खबर में आपको अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनते हैं, बनवाने के लिए किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है, उन तमाम बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि विदेशों में कई अन्य भाषाएं बोली जाती हैं, वहां कि अधिकारी वही भाषा समझ सकते हैं, जो उनके देश में इस्तेमाल किया जाता है। एक अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस आपके मौजूदा ड्राइविंग लाइसेंस की तरह ही होता है। बस आरटीओ अनिवार्य रूप से आपके ड्राइविंग लाइसेंस का अनुवाद उन भाषाओं में करता है, जिसे विदेशों में अधिकारी समझ सकें।

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए केवल वही आवेदन कर सकते हैं, जिसके पास वैलिड इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस हो। इसके अलावा, वह व्यक्ति देश का नागरिक होना चाहिए। एप्लीकेशन फॉर्म 4ए में या आरटीओ को लिखित रूप में व्यक्ति को अपने दौरे का पूरा व्यौरा देना होगा कि वह किस देश में जा रहा है, कितने समय अवधी के लिए, किस काम से आदि। आप इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए परिवहन वेबसाइट या फिर नजदीकी आरटीओ में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

मौजूदा ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी।

डेटा रिकॉर्ड के लिए आप जिस देश की यात्रा कर रहे हैं, उसके पासपोर्ट और वीजा की प्रति।

आने-जाने के टिकट की कॉपी।

आयु प्रमाण और पते के प्रमाण की प्रति।

भारतीय नागरिकता का प्रमाणित प्रमाण और पासपोर्ट साइज फोटो।

एक डॉक्टर द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित और जारी किया गया वैध चिकित्सा फिटनेस प्रमाण पत्र।

एक अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के बहुत सारे फायदे हैं। सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह आपको स्थानीय अधिकारियों के साथ बिना किसी परेशानी के उन देशों की सड़कों पर ड्राइव करने देता है, जहां आप जा रहे हैं। एक अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग एक वैध पहचान प्रमाण के रूप में भी किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि आपको अपना कीमती पासपोर्ट हर जगह ले जाने की आवश्यकता नहीं है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper