वास्‍तु टिप्‍स: घर में रख लें इनमें से कोई भी एक मूर्ति, हो जाएंगे मालामाल! दिनों-दिन मिलेगी तरक्‍की

गाय: गाय को हिंदू धर्म में पूजनीय माना गया है. वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर में गाय या गाय और बछड़े की मूर्ति रखने से देवी-देवताओं की कृपा रहती है. सुख-समृद्धि रहती है. परिवार पर संकट नहीं आते हैं.

मछली: मछली को भी वास्‍तु शास्‍त्र और फेंगशुई दोनों में शुभ माना गया है. यह धनदायक मूर्ति है. घर में पीतल या चांदी की मछली रखने से कभी पैसों की कमी नहीं होती है. धन बढ़ता रहता है. साथ ही घर में सुख-शांति बनी रहती है.

तोता: वास्‍तु शास्‍त्र में तोता की मूर्ति को भी फलदायी माना गया है. ये एकाग्रता बढ़ाता है, दांपत्‍य जीवन में मधुरता बढ़ाता है. घर में तोते की मूर्ति रखने से खुशहाली रहती है, सौभाग्‍य बढ़ता है.

कछुआ: कछुआ को वास्‍तु शास्‍त्र के साथ-साथ फेंगशुई में भी बहुत शुभ माना गया है. मान्‍यता है कि जहां कछुआ होता है वहां मां लक्ष्मी का वास होता है. लिहाजा वहां कभी धन-दौलत की कमी नहीं होती है और माहौल में सकारात्मक ऊर्जा रहती है.

हंस: वास्तु के अनुसार घर में हंस के जोड़े की मूर्ति रखना भी बहुत शुभ होता है. इससे आर्थिक लाभ होता है. साथ ही बत्तख के जोड़े की मूर्ति रखने से वैवाहिक जीवन में प्रेम बना रहता है. बत्‍तखों की मूर्ति बेडरूम में रखना शुभ होता है.

हाथी: हाथी को ऐश्‍वर्य का प्रतीक माना जाता है. देवराज इंद्र की सवारी ऐरावत हाथी है. घर में चांदी या पीतल की हाथी की मूर्ति रखना बहुत शुभ होता है. इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है और सुख-समृद्धि रहती है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper