शक्तिशाली पासपोर्ट की लिस्ट में भारत को दो अंको का लाभ,जापान फिर अव्वल

नई दिल्ली: जापान का पासपोर्ट एक बार फिर से दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट रहा। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2023 के अनुसार, लगातार पांचवें वर्ष जापानी पासपोर्ट दुनिया के सभी पासपोर्टों में सबसे शक्तिशाली है। जापानी पासपोर्ट धारकों को 193 देशों में वीजा-फ्री एंट्री है। यानी जापान का पासपोर्ट रखने वाले नागरिकों को 193 देशों में एंट्री के लिए वीजा की जरूरत नहीं होगी। दूसरी ओर, भारत ने अपने प्रदर्शन में सुधार किया है।

अगर पिछले साल के आंकड़ों पर नजर डालें तो भारत की स्थिति में दो अंक का सुधार हुआ है। भारत का पासपोर्ट दो अंको के सुधार के साथ वर्तमान में 85वें स्थान पर है। भारतीय पासपोर्ट धारक 59 देशों में वीजा मुक्त यात्रा कर सकता है। हालांकि 2022 में ये संख्या 60 थी। मॉरीशस और उज्बेकिस्तान के पासपोर्ट भारत के पासपोर्ट जितने शक्तिशाली हैं। इन देशों के पासपोर्ट हेनले इंडेक्स में शीर्ष 10 स्थानों पर हैं:

 

1. जापान 193
2. सिंगापुर, दक्षिण कोरिया 192
3. जर्मनी, स्पेन 190
4. फिनलैंड, इटली, लक्ज़मबर्ग 189
5. ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, नीदरलैंड, स्वीडन 188
6. फ्रांस, आयरलैंड, पुर्तगाल, यूनाइटेड किंगडम 187
7. बेल्जियम, चेक गणराज्य, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, स्विट्जरलैंड, संयुक्त राज्य 186
8. ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ग्रीस, माल्टा 185
9. हंगरी, पोलैंड 184
10. लिथुआनिया, स्लोवाकिया 183
85. भारत, मॉरिटानिया, उज्बेकिस्तान 59

भारत के पड़ोसी देश भूटान का पासपोर्ट 90 नंबर पर है। इसके अलावा, चीन के पासपोर्ट की रैंकिंग 66वीं है। श्रीलंका का पासपोर्ट 100वें नंबर पर और बंग्लादेश का पासपोर्ट 101 स्थान पर है। पड़ोसी पाकिस्तान दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपोर्ट वाला देश है। पाकिस्तान सबसे पावरफुल पासपोर्ट रैंकिंग में 106वें नंबर पर है। जबकि इससे अच्छा पासपोर्ट नेपाल की है, जो 103 पायदान पर है। यमन की रैंक 105 और म्यांमार की रैंक 96वीं है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper