साइरस मिस्त्री की मौत के बाद सरकार ने अमेजन के लिए जारी किया ये आदेश!, इस प्रोडक्ट को बेचने पर लगी पाबंदी

 


नई दिल्ली. पिछले दिनों एक्स-टाटा चेयरमैन साइरस मिस्त्री की कर एक्सीडेंट में गुजर जाने की खबर सामने आई जिससे पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई. 54-वर्षीय इस बिजनेसमैन का यूं अचानक दुनिया को छोड़ देना बहुत दुखद था और इसकी वजह एक भयंकर कार एक्सीडेंट था. बता दें कि कहा जा रहा है कि क्योंकि साइरस मिस्त्री ने, जो अपनी गाड़ी में पीछे बैठे हुए थे, बेल्ट नहीं लगाई थी, वो इस हादसे का शिकार हो गए. इसके बाद से सीट बेल्ट की अहमियत पर काफी डिबेट हो रही है. इस बीच सरकार ने शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन के लिए एक आदेश जारी किया है और एक प्रोडक्ट को बेचने पर पाबंदी भी लगाई है..

इस दुखद हादसे के बाद सीट बेल्ट की जरूरत और अहमियत पर काफी बातचीत की जा रही है और इसी बात को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन के लिए एक आदेश जारी किया है. ट्रांस्पोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने नियमों को तो जारी कर ही थे हैं साथ ही एक प्रोडक्ट के बिकने पर बैन भी लगाया है.

इस प्रोडक्ट को बेचने पर लगाई पाबंदी
बता दें कि नितिन गडकरी ने अमेजन से रिक्वेस्ट की है कि वो अपनी साइट पर सीटबेल्ट अलार्म ब्लॉकर्स को बेचना बंद कर दें. उन्होंने Reuters को दिए एक इंटरव्यू में नितिन गडकरी ने कहा कि कई लोग अमेजन से क्लिप्स खरीद लेते हैं जिनका इस्तेमाल सीट बेल्ट के अलार्म को ब्लॉक करने में होता है. अमेजन को इस प्रोडक्ट को बेचना बंद करने के लिए नोटिस भेजा गया है.

बता दें कि NCRB 2021 रिपोर्ट के मुताबिक भारत में रोड हादसों की वजह से 1,55,622 मौत हुई हैं और इनमें से 69,240 एक्सीडेंट्स टू-व्हीलर्स के हुए हैं. World Bank की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत का डेथ टोल रेकॉर्ड हर चार मिनट पर एक डेथ का है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper