सिर्फ 10 रुपये की ये सब्जी खरीदें और रस निकालकर पी लें, शुगर का होगा काम-तमाम

 


डायबिटीज इस वक्त महामारी की तरह फैल चुकी है और करोड़ों लोग इस परेशानी से जूझ रहे हैं. भारत में भी बड़ी तादाद में लोग हाई ब्लड शुगर की वजह से जान गंवा रहे हैं. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी होती है, जिसमें व्यक्ति के शरीर में इंसुलिन या तो बनना बंद हो जाता है या उसकी फंक्शनिंग प्रभावित हो जाती है. ऐसी कंडीशन में ब्लड शुगर तेजी से बढ़ जाता है. इस बीमारी को कंट्रोल करना ही सबसे सटीक तरीका है, क्योंकि इसे इलाज के जरिए हमेशा के लिए खत्म नहीं किया जा सकता. एक बार यह बीमारी हो जाए, तो जिंदगीभर इससे जूझना पड़ता है. आमतौर पर हेल्दी लाइफस्टाइल और सही खानपान से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जाता है. कुछ घरेलू नुस्खे भी इसे कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकते हैं. आपको एक जरूरी नुस्खा जान लेना चाहिए.

ब्रिटिश वेबसाइट एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में प्रजेंट की गई एक रिसर्च में खुलासा हुआ था कि प्याज का अर्क ब्लड शुगर को 50% तक कम कर सकता है. अगर इसका लगातार सेवन किया जाए तो डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. यह रिसर्च सेन डियागो में हुई एंडोक्राइन सोसायटी की 97वीं एनुअल बैठक में प्रस्तुत की गई थी, जहां शोधकर्ताओं ने प्याज और डायबिटीज को लेकर बड़ा खुलासा किया. उन्होंने यह भी कहा कि प्याज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का सबसे सस्ता और कारगर तरीका साबित हो सकता है.

शोधकर्ताओं की मानें तो डायबिटीज से जूझ रहे लोग हर दिन 2 प्याज लेकर उसका अर्क निकाल कर पी सकते हैं. इससे उनका बड़ा हुआ ब्लड शुगर जल्द से जल्द कंट्रोल हो सकता है. शोधकर्ताओं ने यह रिसर्च डायबिटिक चूहों के ऊपर की थी, जिसमें चूहों को 400 से 600 मिलीग्राम प्याज का अर्क प्रतिदिन दिया गया. इसके नतीजे चौंकाने वाले निकले. प्याज के रस से चूहों का ब्लड शुगर लेवल 50 और 35% तक घट गया. फिलहाल शोधकर्ताओं को यह समझने की जरूरत है कि प्याज से किस तरह बॉडी के ग्लूकोस कम हो जाता है. इस बारे में ज्यादा रिसर्च की जरूरत है और भविष्य में यह रिसर्च इंसानों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है.

शोधकर्ताओं को इस रिसर्च में एक और चौंकाने वाली बात पता चली. जिन चूहों को रिसर्च के दौरान प्याज का अर्क दिया गया था, उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल हो गया और उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हुई. इससे एक बात तो साफ है कि प्याज सिर्फ डायबिटीज ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकती है. स्वस्थ लोग भी प्याज का हर मौसम में सेवन कर सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper