सेहत के लिए अमृत है मेथी, ये लोग भूलकर भी न करें सेवन, वरना…

औषधीय गुणों से भरपूर मेथी वैसे तो कई रोगों को जड़ से खत्म कर देती है। इम्युनिटी को मजबूत करने वाले मेथी दाना से न सिर्फ मोटापा कंट्रोल होता है, बल्कि ब्लड शुगर के लिए भी रामबाण है। यही नहीं पाचन को दुरुस्त करने, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने और दिल को हेल्दी रखने में मेथी बेहद लाभकारी है।

इसके अलावा महिलाओं के गर्भाश्य से जुड़ें ज्यादातर रोगों को दूर करने में मेथी दाना बेहद असरदार है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ बिमारियां ऐसी भी हैं, जिनके मेथी ज़हर साबित हो सकती है। पाइल्स एक ऐसी बीमारी है, जो बेहद परेशान करती है। ऐसे में जब पाइल्स हो तो मेथी दाने का सेवन नहीं करना चाहिए। मेथी दाना का सेवन करने से पाइल्स के लक्षण बिगड़ सकते हैं, इसलिए पाइल्स के मरीजों को इससे परहेज करने की सलाह दी गई है।

हालांकि जिन लोगों को खूनी बवासीर है, वे मेथी दाना न खाएं। अगर बादी बवासीर है, तो आप मेथी दाना का सेवन कर सकते हैं। बादी बवासीर की बीमारी में मेथी का सेवन करने के लिए मेथी दाने को रात में पानी में भिगो दें और अगली सुबह मेथी दाने को छानकर उसके पानी का सेवन करें। आप मेथी दाना को चबाकर भी खा सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper