Thursday, July 25, 2024
Latest:
उत्तर प्रदेश

सोनभद्र में मानसिक स्वास्थ्य शिविर से 110 रोगियों सहित अन्य मरीज़ भी हुए लाभान्वित

सोनभद्र, जनपद के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केकराही में आयोजित मानसिक स्वास्थ्य शिविर में 110 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया इसमें 60 लोगों में मानसिक रोग के लक्षण मिलने पर उन्हें जरूरी परामर्श के साथ साथ औषधियाँ भी दी गई।
शिविर का उद्घाटन मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 अश्वनी कुमार ने किया। उन्होंने मौजूद मानसिक रोगियों के स्वजनों को संबोधित करते हुए कहा कि आज बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी द्वारा अलग-अलग तरीके का मानसिक दबाव अनुभव किया जाता है जो विभिन्न मानसिक रोगों के कारण होता है।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 अश्वनी कुमार ने कहा कि शिविर का मुख्य उद्देश्य समाज में यह जागरूकता लाना है कि मानसिक रोग भी अन्य रोगों के समान ही है। समाज में इससे ग्रसित लोगों को हीन भावना से देखा जाता है। इस कारण लोग इसे छुपाते हैं। इन्हें छुपाने के बजाय सामने लाकर इलाज कराएं।
पीएचसी अधीक्षक डॉ0 शुभम त्रिपाठी ने बताया कि शिविर में मानसिक स्वास्थ्य के अतरिक्त कुष्ठ रोगी एवं तपेदिक के रोगियों का भी परीक्षण किया गया, उपस्थित आयुष्मान लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड बनवाने के बारे में आवश्यक जानकारी दी गयी।

रवीन्द्र केसरी सोनभद्र

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper