अगर आपके घर में भी लगा है शमी का पौधा तो रखे इन बातो का ध्यान

ये तो आप सभी को पता होगा की शमी की पत्ती भगवान शिव की चढ़ाई जाती है , माना जाता है कि भगवान को शमी का पौधा काफी पसंद है , वही शमी के पौधे का वास्तु के साथ-साथ धार्मिक महत्व भी है। वास्तु शास्त्र में भी शमी के पौधे का विशेष महत्व बताया गया है। अगर शमी के पेड़ की विधिवत पूजा की जाए तो आपको उसके गुणों का लाभ मिलेगा।

शमी का पौधा घर में लगाने से नकारात्मकता दूर होती है। धार्मिक महत्व की दृष्टि से देखा जाए तो भगवान शिव को भी यह पौधा काफी प्रिय है। माना ये भी जाता है कि शमी के पौधे पर भगवान शनि का वास होता है । तो चलिए जानते हैं शमी के पौधे को लगाने की सही दिशा, क्या शमी का पौधा घर में नहीं लगाना चाहिए। आइए जानते हैं शमी के पौधे के फायदे।

शमी का धार्मिक महत्व

पुराणों के अनुसार शमी को शनि का पौधा बताया गया है। मान्यता है कि अगर आप शमी में पौधे को घर में लगाते है तो आपके घर में शनिदेव की कृपा बनी रहती है साथ ही अगर आपके परिवार में किसी को शनि की साढ़ेसाती हो रही है तो नियमित रूप से शमी की पूजा करनी चाहिए। ऐसे लोगों को शमी के पौधे के पत्ते को गणेश जी पर आर्पित करना चाहिए , माना ये जाता है की ऐसा करने से शनि दोष का प्रभाव कम होता है।

शमी का दूसरा नाम क्या है?

शमी को देश के कुछ हिस्सों में खेजड़ी के नाम से भी जाना जाता है। शमी का पौधा पूजा में विशेष रूप से प्रयोग किया जाता है। शमी का पौधा जीवन में आने वाली परेशानियों और कष्टों से निजात दिलाने का काम करता है। मान्यता है कि भगवान शिव को शमी का पत्ता चढ़ाने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। साथ ही इसका पत्ता गणेश भगवान और शनिदेव भगवान को भी चढ़ाया जाता है।

शमी लगाने की सही दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार शमी के पौधे को घर के मुख्य द्वार पर रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसके अलावा आप चाहें तो इसे ईशान कोण में भी लगा सकते हैं। शमी का पौधा लगाने से धन संबंधित समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

शमी का पौधा लेते समय इन बातों का ध्यान रखें

इस पौधे को लगाने से नौकरी और व्यापार में भी तरक्की होती है। ध्यान रहे कि शमी का पौधा जिस स्थान पर लगाया जाता है, उसके आस-पास गंदगी नहीं होनी चाहिए। साथ ही जूते चप्पल नहीं होने चाहिए।जहा आज पास गन्दगी हो वहा से पौधे को बिल्कुल दूर हटा दे

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper