चाभियों को घर में यहां रखने से हो सकता है भाग्य का ताला भी बंद

चाभियों का प्रयोग घर, अलमारी, तिजोरी से लेकर वाहनों तक को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। चाभिया सबके पास होती हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को पता होता है कि उन्हें कहां रखना है। ज्यादातर लोग घर में चाभिया ऐसी जगह रखते हैं, जहां उन्हें आसानी से पाया जा सके और भुलाया न जा सके।

लेकिन, अगर वास्तु शास्त्र की बात करें तो बहुत कुछ इस बात से तय होता है कि चाबियां कहां रखी जा रही हैं। यानी घर में कहीं भी चाभियां नहीं रखनी चाहिए बल्कि इसके लिए तय नियमों का पालन करना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी चाभियां भी सकारात्मक या नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करती हैं। आइए, जानते हैं कि कहां चाभियां रखना सही होता है।

चाभियां यहां रखना ठीक नहीं है

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी ड्राइंग रूम में चाभियां नहीं रखनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ड्राइंग रूम में जब घर की चाभियां रखी जाती हैं तो बाहर से आने वाले हर व्यक्ति की नजर उन पर पड़ती है. यह अच्छा नहीं माना जाता।

चाभियां यहां रखना न भूलें

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद पूजा कक्ष में चाभियां रखने से भी बचना चाहिए। पूजा का स्थान घर का सबसे पवित्र स्थान होता है, जबकि लोग गंदे हाथों से भी चाभियां उठाते -रखते रहते हैं। इससे नकारात्मक ऊर्जा अधिक उत्पन्न होती है।

सेहत पर असर पड़ता है

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद किचन से पूरे परिवार की सेहत का संबंध पूरे परिवार की तरक्की से होता है। ऐसे में किचन में भी चाभियां नहीं रखनी चाहिए।

कुंजी रखने के लिए सबसे अच्छी दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप घर में चाभी रखना चाहते हैं तो इसके लिए लॉबी में पश्चिम दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है। लकड़ी की चाभी का स्टैंड कमरे के उत्तर या पूर्व कोने में रखना चाहिए। इससे शुभ फल प्राप्त होंगे।

चाभियों के लिए हो कैसा स्टैंड

चाभियों को कहीं भी नहीं रखना चाहिए, बल्कि लकड़ी के स्टैंड का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार डाइनिंग टेबल, कुर्सी या बच्चों के कमरे में चाभियां रखने से नकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होती है।

ऐसी चाभियां घर में न रखें

यदि कोई चाभी बेकार हो या किसी काम की न हो तो उसे तुरंत घर से हटा दें, क्योंकि इससे धन हानि हो सकती है। जंग लगे या टूटे हुए ताले या चाभियां को घर में नहीं रखनी चाहिए , अगर घर में कही भी ऐसी चाभिया दिखे तो उन्हें तुरंत फेंक देना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper