अगर आप अक्सर रहते हैं बीमार, तो बदले सोने का तरीका

लखनऊ। डेस्क अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद तो चाहिए ही। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका सोने का तरीका भी आपकी सेहत पर असर डालता है। शायद कुछ लोगों को इस बात का अंदाजा नहीं होता। कुछ लोगों की अपनी फेवरेट स्लीपिंग पोजिशन  होती है और अ्पनी पोजिशन में सोने में उन्हें सबसे प्यारी नींद आती है।ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास तरह के सोने के बारे में –

1-इस तरह से शरीर के विभिन्न अंगों और दिमाग तक रक्त के साथ ऑक्सीजन का प्रवाह ठीक तरीके से होता है, और शरीर के सभी अंग स्वस्थ रहते हैं और अच्छी तरह से कार्य करते हैं।

2- ये तो आप सभी जानते हैं हमारा दिल बाई तरफ होता है और अगर हम रात को जब दाई तरफ करवट लेकर सोते हैं तो हमारे हार्ट को आराम मिलता है। दिल बेहतर तरीके से फंक्शन करता है और हेल्दी भी रहता है।

3-बाईं करवट सोने से शरीर में रक्त कर संचार बेहतर होता है और नींद भी अच्छी आती है। इस तरह से सोने पर आपको उठने पर थकान महसूस नहीं होगी और पेट संबंधी समस्याएं भी हल हो जाएंगी।

4-जब आप बाई तरफ सोते हैं तो आप खर्राटे जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। रात को जब आप बाई तरफ पोजिशन में सोते है उस वक्त आपकी सांसें क्लियर आती है और आप खर्राटा नहीं ले पाते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper