अगर आप भी एक ही बोतल से पीते हैं बार-बार पानी तो हो जाएं सावधान, वरना…

नई दिल्ली। पानी पीना हमारे डेली रूटीन का बहुत सामान्य प्रैक्टिस है, और जैसा की हम सब जानते हैं कि पानी पीना हमारे सेहत के लिए बहुत जरुरी भी है, ऐसे में बहुत बार ऐसा होता है कि हम एक ही गिलास से कई बार पानी पी रहे होते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक ही बर्तन से कई बार पानी से शरीर में बहुत सी बीमारियां पनपती हैं. हममे से बहुत से लोगों को ये फैक्ट मालुम होगा की हमारा शरीर 70 फीसदी पानी से बना हुआ है और ऐसे में ये भी एक अंतिम सच है कि हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए पानी पीना बेहद महत्वपूर्ण है.

ज्यादातर इस बात से सहमत होंगे कि एक ही गिलास या बॉटल से कई बार पानी पी लेते हैं. अब इसका कारण न सिर्फ आलस है बल्कि जानकारी का अभाव भी हो सकता है. जी हां बहुत से लोगों को ये नहीं मालूम होगा की एक ही बर्तन में पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है.अगर एक ही गिलास से कई बार पानी पीते हैं तो गिलास के ऊपरी हिस्से पर अत्यधिक संक्रामक वायरस जमा हो जाता है और इस गिलास से पानी पीने से ये संक्रामक वायरस पेट में जाते हैं जिससे शरीर में उल्टी और दस्त जैसी बीमारियां पनपने लगती हैं.

इतना ही नहीं एक बार इस्तेमाल किया हुआ गिलास जो की बिल्कुल साफ दिखता है वो भी हमारे शरीर के गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है.गिलास को साबुन और पानी से अच्छे से धुलें. गिलास के ऊपरी हिस्से को रगड़ कर धुलना चाहिये क्योंकि ऊपरी हिस्से को ही हम अपनी होठ से लगाकर पानी पीते है और इससे हमारे शरीर के कुछ बैक्टीरिया गिलास के ऊपरी हिस्से से चिपक जाते हैं जो बाद में संक्रामक वायरस का रूप ले लेते हैं.

अपने पानी की बोतल, जग या कंटेनर को भी हर रोज एक बार जरूर अच्छे से धुलें और पानी पीने से संबंधित जितने भी बर्तन आप इस्तेमाल करते हैं उसे साफ सुथरे जगह पर रखें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper