अग्निपथ योजना के विरोध में 500 से अधिक ट्रेनें रद्द, जानिए टिकट रिफंड के लिए IRCTC के नियम

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की अग्निपथ भर्ती योजना को लेकर जारी आंदोलन के बीच सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया गया है। भारतीय रेलवे ने बंद के मद्देनजर 500 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

रेल मंत्रालय ने सोमवार को जानकारी दी कि अग्निपथ योजना को लेकर आंदोलन के चलते 181 मेल एक्सप्रेस और 348 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इनके अलावा 4 मेल एक्सप्रेस और 6 पैसेंजर ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है। किसी भी ट्रेन को डायवर्ट नहीं किया गया है।

चल रहे आंदोलन के कारण रविवार को पूरे देश में कुल 491 ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं। 19 जून की रात 8 बजे तक 229 मेल एक्सप्रेस और 254 पैसेंजर ट्रेनें रद्द कर दी गईं, जबकि 8 मेल एक्सप्रेस आंशिक रूप से रद्द कर दी गईं।

विरोध के कारण, कई यात्री पीड़ित हैं और यदि आपकी ट्रेन भी रद्द कर दी गई है, या यदि आप देरी के कारण अपना टिकट रद्द करना चाहते हैं, तो टिकट वापसी पर आईआरसीटीसी के इन नियमों की जांच करें:

ऑनलाइन बुक किया गया टिकट
ट्रेन रद्द होने की स्थिति में, टिकट, यदि आईआरसीटीसी वेबसाइट या ऐप के माध्यम से ऑनलाइन बुक किया जाता है, स्वचालित रूप से रद्द कर दिया जाता है और पैसा आपके बैंक खाते में वापस कर दिया जाता है।

काउंटर टिकट बुकिंग
यात्री को निकटतम टिकट काउंटर पर जाकर एक फॉर्म भरना होगा और धनवापसी को भौतिक रूप से एकत्र करना होगा। आप हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी कॉल कर सकते हैं या टिकट रद्द करने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप पर जा सकते हैं।

ट्रेन तीन घंटे से अधिक लेट
इस मामले में, यदि यात्री यात्रा नहीं करने का फैसला करता है, तो वह काउंटर पर या वेबसाइट/ऐप के माध्यम से टिकट जमा रसीद (टीडीआर) जमा करके धनवापसी के लिए कह सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper