अफसरों का गांव! यूपी का छोटा सा गांव जहां 75 घर हैं, हर घर में कोई न कोई है IAS-IPS

UPSC की परीक्षा अपने आप में सबसे कठिन मानी जाती है। हर साल करीब 10 लाख उम्मीदवार 1000 से कम सीटों के लिए आवेदन करते हैं। ऐसे में बेस्ट को ही चुना जाता है। यूपी सबसे ज्यादा सिविल ऑफिसर्स वाला राज्य है। वहीं, यूपी का एक छोटा सा गांव अफसर देने के लिए ही जाना जाता है। गांव का नाम माधवपट्टी है। यह जौनपुर जिले में पड़ता है। इस गांव में 75 घर हैं और लगभग हर घर में कोई न कोई आईएएस या पीसीएस है।

माधवपुर बेल्ट को देश का अधिकारी गांव कहा जाता है। गांव में 75 घर हैं और गांव के 50 लोग अधिकारी हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ बेटा-बेटी ही अफसर होते हैं। उनकी अगली पीढ़ी भी एक अधिकारी है। इसी तरह गाजीपुर का एक गहमर गांव है जहां हर घर से कोई न कोई फौज में है. आईएएस, पीसीएस के अलावा कुछ युवा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में हैं तो कुछ गांव के भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में हैं। इस गांव का यह भी रिकॉर्ड है कि 4 भाई-बहन आईएएस हैं। गांव के विनय कुमार सिंह बिहार के मुख्य सचिव भी रह चुके हैं.

विनय कुमार सिंह 1955 में आईएएस बने और 1964 में उनके दो भाई छत्रबल सिंह और अजय कुमार सिंह। इसके बाद चौथे भाई शशिकांत सिंह 1968 में आईएएस अधिकारी बने। छत्रबल सिंह तमिलनाडु के मुख्य सचिव भी बने। रिपोर्ट के मुताबिक, गांव के पहले सिविल सेवक मुस्तफा हुसैन थे। इसके बाद 1952 में इंदु प्रकाश आईएएस बनीं। इसके बाद से गांव के युवाओं में सिविल सर्विस की ओर तेजी से रुझान देखने को मिला।

हालांकि, गांव के हर घर में कोई न कोई सिविल सर्विस में है। लेकिन गांव का स्वरूप नहीं बदला। गांव की सड़कें बदहाल हैं। चिकित्सा सुविधा भी बहुत बुनियादी है। बिजली आपूर्ति भी खराब है। आईएएस की तैयारी के लिए गांव में कोई कोचिंग सेंटर नहीं है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper