अमूल ने बढ़ाए दूध के दाम, अब चुकाने होंगे दो रुपये ज्यादा, सिर्फ इस राज्य में बढ़ाई गई कीमतें

अहमदाबाद. अमूल ने दूध के दाम में एक फिर बढ़ोतरी कर दी है। इस बार दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। हालांकि, यह बढ़ोतरी सिर्फ गुजरात के लिए की गई है। इससे पहले जब अमूल दूध के दाम बढ़ाए गए थे, तो वह गुजरात में लागू नहीं हुए थे। गुजरात में दिसंबर 2022 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद पहली बार दूध के दाम में बढ़ोतरी की गई है।

जानकारी के मुताबिक, एक अप्रैल 2023 से अहमदाबाद और सौराष्ट्र-कच्छ में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। सूत्रों की मानें तो चारा और परिवहन की कीमतों में वृद्धि की वजह से दूध की लागत में बढ़ोतरी हुई है। इसलिए अमूल ने दूध की कीमतों में इजाफा करने का फैसला किया है। कीमत में बढ़ोतरी के बाद अमूल भैंस के दूध की कीमत अब 68 रुपये प्रति लीटर, अमूल गोल्ड की कीमत 64 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

इसके अलावा अमूल शक्ति की कीमत 58 रुपये, अमूल गाय के दूध की कीमत 54 रुपये, अमूल ताजा की कीमत 52 रुपये और अमूल टी-स्पेशल की कीमत 60 रुपये प्रति लीटर हो गई है। अब यहां 500 मिलीलीटर अमूल गोल्ड की कीमत 32 रुपये, अमूल ताजा की कीमत 26 रुपये और अमूल शक्ति की कीमत 29 रुपये प्रति लीटर होगी।

छह महीने बाद गुजरात में दूध के दामों में इजाफा किया गया है। इससे पहले अमूल ने अक्तूबर 2022 में दो रुपये प्रति लीटर दाम बढ़ाए थे। गुजरात को छोड़कर सभी राज्यों में दूध की कीमतों में फरवरी 2023 में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। तब गुजरात डेयरी को-ऑपरेटिव अमूल ने दूध के दाम में इजाफा करने का एलान किया था। इस संशोधन के बाद अमूल गोल्ड की कीमत 66 रुपये प्रति लीटर, अमूल ताजा की कीमत 54 रुपये प्रति लीटर, अमूल गाय का दूध 56 रुपये प्रति लीटर और अमूल भैंस के दूध की कीमत अब 70 रुपये प्रति लीटर हो गई थी। हालांकि, यह कीमतें गुजरात में लागू नहीं हुई थीं।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper