आईटीबीपी में सब इंस्पेक्टर की कितनी होती है सैलरी, कौन-कौन सी है सुविधाएं? जानें तमाम डिटेल

नई दिल्ली. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र के साथ अपनी सीमाओं पर तैनात भारत का एक सीमा गश्ती संगठन है. यह 1962 के चीन-भारत युद्ध के बाद 1962 में स्थापित सात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है. इसमें कई लेवल पर भर्तियां की जाती है, उन्हीं में से एक है सब इंक्स्पेटर का पद. इन पदों पर नौकरी करने की चाहत हर किसी युवा उम्मीदवार की होती है. इसके लिए SSC CPO की परीक्षा पास करनी होती है या कई बार ITBP अलग-अलग सेक्शन के लिए सब इंस्पेक्टर के लिए सीधी भर्ती भी निकालती है, जिसे क्वालीफाई करना होता है. अगर आप भी ITBP के सब इंस्पेक्टर पर नौकरी करने की रुचि रखते हैं, तो दिए गए इन बातों को ध्यान से जरूर पढ़ें.

ITBP SI परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने वाले सभी उम्मीदवारों बोर्ड द्वारा तय किए गए वेतन के हकदार होंगे. सैलरी स्ट्रक्चर का विवरण इस प्रकार है:

पद का नाम ITBP SI
पे स्केल 35,400 रुपये से 1,12,400 रुपये
नौकरी का स्थान भारत-तिब्बत क्षेत्र
भत्ता महंगाई भत्ता
यात्रा भत्ता
प्रदर्शन संबंधित वेतन (PRP)
मकान किराया भत्ता
इंटरनेट भत्ता
पेड लीव्स
अन्य भत्ते
यदि उपलब्ध हो तो आवास
गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए 12 सप्ताह का मातृत्व अवकाश
गर्भावस्था के दौरान सवैतनिक अवकाश

प्रत्येक नियुक्त उम्मीदवार के लिए सैलरी स्लिप हर महीने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस द्वारा जारी की जाती है ताकि प्रत्येक कर्मचारी को उनके सैलरी स्ट्रक्चर के बारे में अपडेट किया जा सके, जिसमें कई कटौती (यदि लागू हो) और अन्य भत्ते शामिल हैं. यह मंथली सैलरी स्लिप बहुत महत्वपूर्ण है और इसे हर समय संभाल कर रखना चाहिए क्योंकि यदि कोई उम्मीदवार पर्सनल लोन, होम लोन या अन्य व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए लाभ उठाना चाहता है तो यह अत्यंत उपयोगी होता है.

ITBP SI के रूप में चयन होने पर प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा प्राप्त मूल वेतन Rs.35,400 से Rs.1,12,400 है. प्रोबेशन पीरियड पूरा होने के बाद उम्मीदवार का वेतन एक निश्चित राशि तक बढ़ जाता है.

एक बार जब उम्मीदवार अपनी अनिवार्य प्रोबेशन पीरियड पूर कर लेता है और अधिकारियों द्वारा ठीक से मूल्यांकन किया जाता है, तो वे अपनी नौकरी के पद पर पदोन्नति या अपने वेतन में वृद्धि या दोनों प्राप्त करने के हकदार होंगे. इसी तरह, वे यात्रा भत्ते, आवास भत्ते और अन्य में बढ़ोतरी पाने के भी हकदार होंगे.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper