आवेदन में हुई है गलती तो जानें कब तक है सुधारने का मौका, परीक्षा में निगेटिव मार्किंग पर अपडेट

नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए उन अभ्यर्थियों के पास आवेदन में सुधार करने का मौका है। जिन्होंने आवेदन पत्र भरते समय उसमें गलती कर दी थी। दरअसल सीटेट ने करेक्शन विंडो ओपन की है। जोकि 3 दिसम्बर तक ओपन रहेगी। गौरतलब है 31 अक्टूबर 2022 से लेकर 24 नवम्बर 2022 तक सीबीएसई ने सीटेट के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे थे। जिनके लिए मध्य दिसम्बर से सीटेट परीक्षा का आयोजन शुरू किया जा सकता है। इस वर्ष 30-35 लाख उम्मीदवार सीटेट परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं। क्योंकि केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों व सैनिक स्कूलों आदि में सरकारी शिक्षक का सपना संजोने वाले अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने के लिए इस पात्रता परीक्षा को क्वालीफाई करना जरूरी होता है। अगर आप भी इसमें हिस्सा लेने जा रहे हैं तो यह जरूरी है कि आप हर विषय के एक्सपर्ट शिक्षक से इसकी तैयारी करें। सीटेट में होने वाले कड़े कम्प्टीशन को देखते हुए सफलता ने अभ्यर्थियों के लिए एक खास CTET Detailed Course : Join Now की शुरूआत की है। आप इस कोर्स में घर बैठे दिल्ली के एक्सपर्ट फैकल्टीज के मार्गदर्शन में CTET की कम्पलीट तैयारी कर सरकारी शिक्षक बनने का सपना साकार कर सकते हैं।

CTET 2022 में हिस्सा लेने जा रहे अभ्यर्थी बेफिक्र होकर प्रश्नों का जवाब दे सकते हैं। दरअसल नोटिफिकेशन के मुताबिक इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था नहीं लागू होगी। गौरतलब है कि CTET के प्रत्येक पेपर में अभ्यर्थियों से 150 अंकों के 150 प्रश्न पूछे जाते हैं।

CTET 2022 का आयोजन दिसंबर से जनवरी 2022-23 के बीच किया जाना है। यह उम्मीद जताई जा रही है की CBSE इसके लिए परीक्षा की शुरुआत दिसंबर के मध्य तक कर सकती है। गौरतलब है कि आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा की तारीख उनके एडमिट कार्ड के माध्यम से बताई जाएगी। वहीं अभ्यर्थियों को उनका एडमिट कार्ड परीक्षा से एक सप्ताह पहले उपलब्ध कराया जा सकता है।

इस परीक्षा में लाखों अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे, लेकिन आपको अभ्यर्थियों की संख्या को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। दरअसल इस परीक्षा में अभ्यर्थियों के बीच आपस में कोई प्रतिस्पर्धा नहीं होती है। इसमें 60 प्रतिशत से ऊपर स्कोर करने वाले सभी अभ्यर्थी सफल माने जाते हैं और उन्हें प्रमाणपत्र जारी किया जाता है। इसलिए इस परीक्षा में आपकी सफलता आपके ज्ञान के स्तर और प्रश्नों के लेवल के ऊपर निर्भर करेगी।

सरकारी नौकरी का सपना देख रहे अभ्यर्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए सफलता डॉट कॉम की मदद ले सकते हैं। सफलता डॉट कॉम द्वारा इस वक्त SSC CGL, SSC GD, NDA/NA, CTET समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा को शानदार अंकों से पास किया है। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कम्प्लीट रिवीजन कर सकते हैं। तो फिर देर किस बात की safalta app के जरिए तुरंत इन कोर्सेस में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper