इंटरमीडिएट परीक्षा के नतीजे आने के बाद 6 छात्रों ने की आत्महत्या, तेलंगाना में पुराना है इतिहास

हैदराबाद: तेलंगाना इंटरमीडिएट बोर्ड रिजल्‍ट जारी होने के 24 घंटे के भीतर तीन लड़कियों समेत छह छात्रों ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। मंगलवार को तेलंगाना बोर्ड के 11वीं और 12वीं के नतीजे जारी हुए थे। इंटरमीडिएट परीक्षा के नतीजे घोषित होने के 24 घंटे के भीतर आत्महत्या से पांच मौतें हैदराबाद से, छठी निजामाबाद से हुई हैं।

पुलिस ने कहा कि हैदराबाद के वनस्थलीपुरम में एक 17 वर्षीय लड़की ने अपने घर में आत्महत्या कर ली। इसके अलावा, रायदुर्गम में इंटरमीडिएट प्रथम वर्ष की छात्रा एक 16 वर्षीय लड़की ने भी आत्महत्या कर ली। पंजागुट्टा में इंटरमीडिएट के द्वितीय वर्ष के छात्र ने भी आत्महत्या कर अपनी जान दे दी।

रिपोर्ट के मुताबिक, नेरेडमेट और सैफाबाद में मंगलवार को इंटरमीडिएट के द्वितीय वर्ष के छात्रों में से दो लड़कों ने आत्महत्या कर ली। इसके अलावा, निजामाबाद के अरमूर में परीक्षा में फेल हुए इंटरमीडिएट के प्रथम वर्ष के छात्र ने आत्महत्या कर ली। अप्रैल में, तेलंगाना के महबूबाबाद जिले में एक सरकारी आवासीय विद्यालय में पढ़ने वाले एक आदिवासी छात्र ने एमबीबीएस सीट हासिल करने के लिए पर्याप्त अंक प्राप्त नहीं करने के डर से आत्महत्या कर ली। आत्महत्या करने वाले गुगोलोथ कृष्णा ने अपनी इंटरमीडिएट परीक्षा में 1,000 में से 892 अंक प्राप्त किए।

दो हफ्ते से भी कम समय पहले, आंध्र प्रदेश में कक्षा 11 और 12 के परीक्षा परिणाम घोषित होने के 48 घंटों के भीतर नौ छात्रों की आत्महत्या से मौत हो गई थी। इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद तेलंगाना में आत्महत्या से छात्रों की मौत का पुराना इतिहास रहा है। दिसंबर 2021 में, छह छात्रों की आत्महत्या से मृत्यु के बाद, सरकार ने छात्रों पर तनाव कम करने के लिए सभी को “उत्तीर्ण” घोषित किया था ताकि वे इंटरमीडिएट अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल हो सकें।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper