इजरायल ने दुनिया भर की अपीलें की दरकिनार, जंग के बाद भी गाजा पर काबिज रहेगा

तेल अवीव: इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध को एक महीने का वक्त बीत चुका है। अब तक इजरायल के हमलों में 10 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जबकि हमास के अटैक में 1400 इजरायलियों की मौत हो गई थी। इस बीच इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने साफ कर दिया है कि युद्ध खत्म होने के बाद भी गाजा पट्टी पर इजरायल का कंट्रोल बना रहेगा। उनका कहना है कि जंग के बाद भी इजरायल का गाजा पर काबिज रहेगा और उसकी सेनाएं सुरक्षा व्यवस्था को संभालेगी। बता दें कि अमेरिका समेत कई यूरोपीय देशों ने भी इजरायल से अपील की है कि वह गाजा में नागरिकों पर हमले न करे और ना ही उस पर कब्जा करे।

सोमवार को एक इंटरव्यू में नेतन्याहू ने कहा कि हमारे लिए यह जरूरी होगा कि गाजा की सुरक्षा व्यवस्था को संभाल लें। नेतन्याहू ने यह नहीं बताया कि जंग के बाद गाजा का प्रशासन कौन संभालेगा, लेकिन यह जरूर कहा कि हमास को खत्म होना होगा। लेकिन इतना साफ कर दिया कि अनिश्चितकाल के लिए इजरायल ही गाजा की सुरक्षा व्यवस्था को संभालेगा। उन्होंने कहा कि हमने देखा है कि जब सुरक्षा व्यवस्था इजरायल ने नहीं संभाली तो क्या हुआ। ऐसी स्थिति में हमास नियंत्रण से बाहर हो गया और फिर इजरायल पर इतना भीषण हमला हुआ, जो हमने पिछले महीने झेला।

डिफेंस मिनिस्टर ने कहा- हमारा एक ही लक्ष्य, हमास की बर्बादी

मंगलवार रात को इजरायल के डिफेंस मिनिस्टर योआव गैलेंट ने भी संकेत दिए कि गाजा पट्टी में घुसकर अब युद्ध होगा। उन्होंने कहा कि हमारी सेना अब अंदर तक जाकर मार कर रही है। गैलेंट ने टीवी पर ऐलान किया, ‘इजरायली डिफेंस फोर्सेज गाजा के अंदर हैं। वे उत्तर और दक्षिण दोनों तरफ से एंट्री कर रही हैं। जमीन, समुद्र और हवा तीनों तरफ से हमारी सेना तैनात है और ऐक्शन के लिए तैयार है।’ उन्होंने कहा कि हमारी सेना का सिर्फ एक ही लक्ष्य है, गाजा में हमास की बर्बादी। उन्होंने कहा कि हम इनके टैंकर, बैंकर, कॉम्युनिकेशन रूम और सैनिकों को तबाह कर देंगे। हमने पूरे गाजा को बुरी तरह से घेर लिया है और कोई भी बचकर नहीं निकल पाएगा।

नेतन्याहू बोले- गाजा को हमने घेरा, अब कभी भी होगी एंट्री

बेंजामिन नेतन्याहू ने भी कहा कि हमने गाजा पट्टी को चारों तरफ से घेर लिया है और कभी भी एंट्री कर सकते हैं। दरअसल गाजा पट्टी में करीब 23 लाख लोग रहते हैं और इजरायल के ऐक्शन से उनके वजूद पर भी संकट आ गया है। यही वजह है कि अरब देश, अमेरिका और यूरोपीय देश लगातार अपील कर रहे हैं कि गाजा पट्टी पर इजरायल हमले रोक दे। इस पर इजरायल का कहना है कि वह गाजा के आम लोगों के लिए मदद पहुंचाने के दौरान युद्ध रोकने को तैयार है, लेकिन हमले तो नहीं रोके जाएंगे क्योंकि उसका मकसद हमास का खात्मा करना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper