इन विटामिन की कमी से भी फट सकती हैं एड़ियां, तुरंत करें डाइट में बदलाव

नई दिल्ली. फटी एड़ियों की वजह से पैरों की खूबसूरती पूरी तरह बिगड़ जाती है, फिर लोग ऐसे फुटवियर पहनने को मजबूर हो जाते हैं जिससे उनकी एड़िया न नजर आएं. हील क्रैक होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, आमतौर पर खराब स्किन, गंदगी, सर्दियों में स्किन की ड्राइनेस जिम्मेदार होते है. लेकिन कई लोग इस बात से अंजान हैं कि आपका न्यूट्रीशन भी इसके पीछे जिम्मेदार हो सकता है, जिनमें विटामिंस की कमी हॉर्मोनल डिसबैलेंस भी शामिल है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से विटामिंस है जिनकी कमी से एड़ियां फटने लगती है.

जब हमारे पैरों की त्वचा सूखने लगती है तो इसमें नमी कम हो चुकी होती है, जिससे त्वचा रफ और लेयर युक्त हो जाती है. आमतौर पर फिशर गहरी दरारें पैदा करने के लिए जिम्मेदार होता है, ये हमारी त्वचा की अंदरूनी परत में फैल जाता है, ये असर 3 विटामिन की कमी से होता है. इनमें विटामिन बी-3, विटामिन सी और विटामिन ई शामिल हैं.

ये सभी विटामिन न सिर्फ एड़ियों बल्कि पूरी स्किन के लिए जरूरी होते हैं. इन न्यूट्रिएंट्स की मदद से कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है और त्वचा का बचाव होने लगता है, हालांकि एड़ियों को फटने से बचाने के लिए जिंक जैसे मिनरल्स युक्त भोजन भी खाने होंगे.

हॉर्मोन इम्बैलेंस की वजह से आपकी एड़ियां फट सकती है, इसमें थायराइड और एस्ट्रोजन जैसे हार्मोन्स का अहम रोल होता है. परेशानी बढ़ने पर एड़ियों में गहरी दरार आ जाती है और फिर दर्द के साथ खून भी निकल सकता है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper