इन 6 फलों में भरा पड़ा है बेहिसाब रस, तुरंत शुरू कर दें खाना, वरना कुछ दिन में घेर लेगी ये जानलेवा दिक्कत

फलों में खूब सारे विटामिन व मिनरल होते हैं, जो शरीर को बीमारियों से दूर रखते हैं। सभी डॉक्टर हेल्दी रहने के लिए मौसमी फलों को खाने की सलाह देते हैं। इसलिए अभी से रसीले फलों का सेवन शुरू कर दें। क्योंकि, फरवरी में ही मार्च-अप्रैल जैसी धूप देखकर विशेषज्ञ आने वाली खतरनाक गर्मी का अनुमान जता रहे हैं।

कुछ ही दिनों में शुरू हो जाएंगी ये दिक्कतें: आने वाले थोड़े दिनों में गर्मी भयंकर रूप ले सकती है। जिसके कारण हीट स्ट्रोक और हीट एग्जॉशन की समस्या हो सकती है। जिसमें तेज नब्ज, चक्कर आना, थकावट, मसल्स क्रैम्प, जी मिचलाना और सिर दर्द जैसे लक्षण दिखते हैं। एनसीबीआई पर छपी रिपोर्ट कहती है कि हीट स्ट्रोक कई बार जानलेवा बन जाता है।

गर्मी के मौसमी फलों में एक बात बिल्कुल समान होती है कि उनमें काफी मात्रा में रस मौजूद होता है। जिसे मॉइश्चर व वॉटर कंटेंट भी कहा जाता है। यह रस शरीर में पानी की कमी होने से बचाता है और ठंडक भी देता है। जिससे शरीर का तापमान कंट्रोल में रहता है।

​रिसर्चगेट पर छपे शोध के अनुसार, कीवी के अंदर पानी की काफी मात्रा होती है। जो गर्मियों में पेट, दिल और दिमाग को ठंडक देता है। इसमें मौजूद हाई विटामिन-सी बीमार पड़ने से बचाता है। वहीं, जिन लोगों की हड्डियां कमजोर हैं, वो लोग इसे खाकर विटामिन डी का इस्तेमाल बढ़ा सकते हैं।

​ वैसे तो संतरा सर्दियों का फल है, लेकिन आजकल मार्केट में यह 12 महीने मिल जाता है। गर्मियों में यह फल इसलिए खाना चाहिए, क्योंकि इसमें पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। वहीं, यह विटामिन-सी भी देता है, जो बालों और त्वचा में चमक लाता है।

गर्मियों में तरबूज खाना काफी आनंददायक होता है और इस पर काला नमक डालने के बाद तो स्वाद दोगुना हो जाता है। तरबूज खाने से शरीर में हाइड्रेशन सही रहता है और लू व गर्मी से बचाव होता है।

संतरे की तरह अनार भी गर्मी का मौसमी फल नहीं है, मगर यह हमेशा मिल जाता है। गर्मियों में अनार खाने से आयरन और पानी की कमी दूर की जा सकती है। जिन लोगों के शरीर में खून की कमी रहती है या हीमोग्लोबिन कम रहता है तो वे लोग इसका सेवन जरूर करें।

गर्मी में जमकर अनानास खाना चाहिए। ये फल स्वाद में खट्ठा-मीठा होता है और कई सारे विटामिन व मिनरल्स को समेटे होता है। इसमें फाइबर की मात्रा होती है, जो कब्ज से छुटकारा तो दिलाती ही है, बल्कि पेट को ठंडा भी रखती है।

​पपीता गर्मियों का शानदार फल है, जो पेट के लिए काफी फायदेमंद है। धूप व गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है और कब्ज, पेट में जलन जैसी दिक्कतें बना सकती हैं। इन सभी दिक्कतों को पपीता खाने से रोका जा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper