इन 6 शाकाहारी चीजों में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, आज ही डाइट में कर लें शामिल

नई दिल्ली. प्रोटीन के लिए लोग अंडा खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है अंडे के अलावा भी कई ऐसे शाकाहारी फूड हैं जिनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इतना ही नहीं कुछ शाकाहारी खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं जिनमें अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. जी हां आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे खाने के बाद आपको अंडा खाने के जरुरत नहीं पड़ेगी. तो चलिए जानते हैं…

सोयाबीन को प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. रिपार्ट के अनुसार 100 ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन होता है. सोयाबीन पौधे से मिलने वाले प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. इसलिए हफ्ते में एक बार इसकी सब्जी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

छोले बहुत लोगों को पसंद होता है. छोले यानी चना दुनिया भर में अलग-अलग तरीकों से बनाया जाता है. छोले में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. छोले से कई प्रकार के रेसिपी तैयार किए जाते हैं. 100 ग्राम उबले चने में लगभग 19 ग्राम प्रोटीन होता है. यदि आपको अंडे के बिना प्रोटीन चाहिए तो आज ही अपनी डाइट में इसे शामिल कर लें.

कुट्टू का आटा भी हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. कुट्टू के आटा में भी प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इस आटे को खासतौर व्रत में बनाया जाता है. यूएसडीए रिपोर्ट के मुताबिक 100 ग्राम कूटू के आटे में 13.2 ग्राम प्रोटीन होता है. इसलिए शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए इसे खाना शुरू कर दें.

सीताफल (कद्दू) के बीज में प्रोटीन पाया जाता है. सीताफल के बीज में ओमेगा 6 फैटी एसिड से भरा होता है, जो कि शरीर के लिए काफी अच्छा होता है. 100 ग्राम कद्दू के बीजों में 32 ग्राम प्रोटीन होता है, जिसकी कीमत लगभग 60 रुपए है.

ओट्स भी हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ओट्स खाने से मोटापा भी कंट्रोल में रहता है. खासबात ये है कि ओट्स में भी प्रोटीन की काफी मात्रा पाई जाती है. 100 ग्राम ओट्स में 18 ग्राम प्रोटीन होता है.

मूंगफली भी प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है. मूंगफली को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. कई लोग इसकी चटनी बनाते हैं तो कई लोग पोहे में डालते हैं. मूंगफली प्रोटीन, फैट्स और फाइबर से भरपूर होती हैं. यदि आपको प्रोटीन चाहिए तो आज ही अपनी डाइट में इसे शामिल कर लें.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper