इलेक्ट्रिक स्कूटर रेंज की कीमतों में जबरदस्त कटौती! अब बस देने होंगे इतने रुपये

 


लखनऊ: हीरो मोटोकॉर्प ने पिछले साल अपने Vida ब्रांड के अन्तर्गत दो इलेक्ट्रिक स्कूटरों Vida V1 Plus और V1 Pro को लॉन्च किया था. जब इन स्कूटरों को पहली बार बाजार में उतारा गया था, उस वक्त इनकी कीमत क्रमश: 1.45 लाख रुपये और 1.59 लाख रुपये तय की गई थी. लेकिन अब कंपनी ने इन दोनों स्कूटरों की कीमत में भारी कटौती की है. तो यदि आप भी एक किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ये आपके लिए एक बेहतर मौका हो सकता है.

कंपनी ने दोनों स्कूटरों की कीमत में भारी कटौती की है. Vida V1 Plus की कीमत पहले से 25,000 रुपये कम हो गए हैं, जबकि V1 Pro के दाम 19,000 रुपये तक घटा दिए गए हैं. कीमतों के कटौती के बाद इनकी कीमत क्रमश: Vida V1 Plus के लिए 1.20 लाख रुपये और V1 Pro की कीमत 1.40 लाख रुपये हो गई है. हीरो मोटोकॉर्प ने स्कूटरों की कीमत के अलावा अन्य कोई बदलाव नहीं किया है. इच्छुक ग्राहका इन स्कूटरों को महज 499 रुपये में बुक कर सकते हैं.

V1 Plus में कंपनी ने 3.44 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है जो कि 1.72 kWh की दो बैटरी सेट के साथ आते हैं. ये रिमूवेबल बैटरियां हैं, जिन्हें जरूरत के अनुसार हटाया जा सकता है. कंपनी का दावा है कि, इसकी IDC रेंज 143 किलोमीटर है और रियल वर्ल्ड में ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 85 किलोमीटर तक का सफर कर सकता है. 124 किलोग्राम के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने तीन राइडिंग मोड्स दिए हैं, जिसमें इको, राइड और स्पोर्ट मोड शामिल है. दोनों स्कूटरों के पावर और परफॉर्मेंस की बात करें तो इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रतिघंटा है. इसका इलेक्ट्रिक मोटर 6 kW का पीक पावर और 25 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.

V1 Pro में कंपनी ने 3.94 kWh की क्षमता का (2×1.97 kWh) का बैटरी पैक दिया है. इसकी IDC रेंज 165 किलोमीटर और रियल वर्ल्ड में ये स्कूटर 95 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है. कंपनी के दावा है कि प्रो मॉडज महज 3.2 सेकेंड में ही 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है. इसकी टॉप स्पीड भी 80 किलोमीटर प्रतिघंटा है.

दोनों स्कूटरों को लेकर कंपनी का दावा है कि इनकी बैटरी फास्ट चार्जर से महज 65 मिनट में ही 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है, वहीं इस बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 5 घंटा 15 मिनट का समय लगता है. फीचर्स के तौर पर इन स्कूटरों में 7 इंच का टीएफटी ट्च डिस्प्ले दिया गया है, जो कि डार्क और ऑटो मोड के साथ आता है. इसमें LED प्रोजेक्टर हेडलैंप दिया गया है, इसके अलावा ब्रेकिंग के लिए फ्रंट में डिस्क और पीछे की तरफ ड्रम ब्रेक दिया गया है.

अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, एंटी थेफ्ट अलार्म, ट्रैक माय बाइक, जियोफेंस, रिमोट इमोबिलाइजेशन, व्हीकल डायग्नोस्टिक, एसओएस अलर्ट बटन, फॉलो मी होम लाइट्स, कीलेस एंट्री, इलेक्ट्रॉनिक सीट और हैंडल लॉक, क्रूज कंट्रोल, दोनों तरफ मुड़ने वाला एक्सलेटर (थ्रॉटल) और इनकमिंग कॉल अलर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper