इस अमावस्या पर करें ये छोटा सा उपाय, चारो तरफ से बरसेगा पैसा ही पैसा

नई दिल्ली। हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह में आने वाली अमावस्या 20 फरवरी को है. सोमवार के दिन अमावस्या होने के चलते इसे सोमवती अमावस्या कहा जाता है. इस दिन दान-स्नान-तर्पण का विशेष महत्व होता है

सोमवती अमावस्या- 20 फरवरी 2023
स्नान और दान मुहूर्त: सुबह 06:56 बजे से सुबह 08:20 बजे तक है
पूजा का शुभ मुहूर्त – सुबह 09 बजकर 50 मिनट से लेकर 11 बजकर 15 मिनट तक है

हिंदू धर्म में सोमवती अमावस्या के दिन पूजा अर्चना से भोलेनाथ और माता पार्वती की असीम कृपा मिलने की बात कही जाती है. साथ ही शिव गौरी की साथ उपासना अखंड सौभाग्य लाती है. इस दिन विवाहित स्त्रियां अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत भी करती हैं.

महिलाएं पीपल के पेड़ पर दूध-जल-फूल-अक्षत-चंदन से पूजा करती हैं और 108 बार कच्चा सूत का धागा पेड़ के चारों तरफ बांधते हुए परिक्रमा करती हैं. सोमवती अमावस्या पर कई लोग मौन भी रखते हैं. इस दिन पूजा पाठ, दान और स्नान से पुण्य मिलता है और घर में सुख समृद्धि बनी रहती है.

सोमवती अमावस्या का उपाय
परिवार में धन धान्य में वृद्धि के लिए शिवलिंग पर दो मुट्ठी चावल अर्पित करें.
सेहत के लिये दूध में थोड़ा सा गंगाजल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं.
पति की तरक्की के लिए घर के मंदिर या ईशान कोण पर गाय के घी का दीपक जलाएं, रूई की जगह पर लाल रंग के धागे की बाती लगाए और दीए में केसर के एक-दो रेशे भी डाल दें.
कुंडली में कालसर्प दोष के निवारण के लिए चांदी के तार से बने नाग नागिन शिवलिंग पर पूजन के बाद चढ़ा दें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper