इस आसान तरीके से करें अपनी व्हाट्सएप चैट को हाइड, जानें क्या है तरीका

नई दिल्ली. आज के समय व्हाट्सएप का उपयोग हम सभी लोग कर रहे हैं। व्हाट्सएप आने के बाद इंस्टेंट मैसेजिंग के क्षेत्र में एक बड़ी क्रांति आई है। आज हम सभी लोग पर्सनल चैट, बिजनेस से लेकर कई दूसरे कामकाज के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। व्हाट्सएप ने मैसेजिंग को काफी आसान बना दिया है। इसी वजह से दो बिलियन से भी ज्यादा लोग आज के समय व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं। अगर आप भी व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं, तो ऐसे में यह खबर खास आपके लिए है। व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते समय हम में से अधिकतर लोग प्राइवेसी को देखते हुए अपनी पर्सनल चैट को हाइड करना चाहते हैं। हालांकि, चैट को हाइड करने को लेकर व्हाट्सएप के पास कोई इनबिल्ट फीचर नहीं है। ऐसे में कई बार लोग किसी थर्ड पार्टी एप का उपयोग व्हाट्सएप चैट को हाइड करने के लिए करते हैं।

हालांकि, थर्ड पार्टी एप का उपयोग करना काफी खतरनाक है। इससे आपका पर्सनल डाटा लीक हो सकता है। वहीं क्या आपको इस बारे में पता है कि आप अपनी पर्सनल चैट को व्हाट्सएप में भी छिपा सकते हैं। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं।

व्हाट्सएप में अपनी पर्सनल चैट को छिपाने के लिए आप आर्काइव फीचर की मदद ले सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप अकाउंट को ओपन करना है।

व्हाट्सएप अकाउंट ओपन करने के बाद उस चैट को कुछ देर तक प्रेस करके होल्ड रखें, जिसे आप हाइड करना चाहते हैं। इसके बाद स्मार्टफोन की स्क्रीन पर ऊपर की तरफ कई ऑप्शन्स शो होने लगेंगे।

यहां आपको आर्काइव के विकल्प का चयन करना है। इस ऑप्शन्स पर क्लिक करते ही आपकी चैट आर्काइव सेक्शन में चली जाएगी। ऐसे में आपकी चैट सामान्य तौर पर व्हाट्सएप में नहीं दिखेगी। इसके लिए आपको व्हाट्सएप ओपन करने के बाद आर्काइव सेक्शन में जाना है। इस आसान तरीके से आप अपनी पर्सनल चैट को छिपा सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper