इस ईद पर बनाएं कुछ स्वादिष्ट और हेल्दी रेसिपी, कीटो डिशेज को करें घर पर ट्राई

ईद के त्योहार में अब कुछ ही दिनों का समय बचा हैं। लोग जोरशोर से घरों में ईद की तैयारियों में लगे हैं। ईद के खास मौके पर लोग इबादत करते हैं और सभी की सलामती की दुआ मांगते हैं। इसके अलावा घर में लोग तरह-तरह के पकवान बनाते हैं। ईद के मौके पर कई तरह की मीठे पकवानों के साथ-साथ कई नॉन वेज डिशेज भी बनाई जाती है। आज हम आपको कीटो रेसिपीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि न केवल टेस्ट में बेहतर है बल्कि सेहत के लिए भी हेल्दी हैं।

कीटो रेसिपीज को रमज़ान ईद में करें शामिल

1) कीटो वेज मोमोज

मोमोज का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है। कीटो वेज मोमोज लो-कार्ब टेस्टी और हेल्दी रेसिपी है, जिसे आसानी से घर पर बना सकते हैं। आप भी इसे ट्राई कर घर में आए सभी मेहमान को खुश कर सकते हैं।

बनाने की विधि

  1. फीलिंग तैयार करने के लिए सबसे पहले सोयाबीन, ब्रोकली, पनीर, गाजर और पत्ता गोभी को बारीक काट लें। यदि चाहे तो अपनी मन पसंदीदा लो कार्ब सब्जियों को शामिल कर सकती है।
  2. अब मध्यम आंच पर कढ़ाही में हल्का सा सोयाबीन ऑयल डालकर गर्म होने दें।
  3. बारीक कटे प्याज, पनीर, सोयाबीन और सभी सब्जियों को कढ़ाही में डाल कर 2 से 3 मिनट तक मध्यम आंच पर भूनें।
  4. लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर इसे अच्छी तरह मिला लें।
  5. तैयार की गई फीलिंग को बाउल में निकाल कर कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें।
  6. इसके बाद उबली हुई गोभी की पत्तियों में तैयार फीलिंग डालकर अच्छी तरह रोल करें। यदि रेप करने में दिक्कत आती है, तो रोल करने के बाद ऊपर से टूथपिक लगा सकती है। ऐसा करने से मोमो की फिलिंग बाहर नही आएगी।
  7. मोमो को स्टीमर में रखें, और इसे 10 मिनट तक पकने दें। लीजिए तैयार हैं आपके वेज कीटो मोमोज। इन्हें चटपटी चटनी के साथ सर्व करें।

2)कीटो बटर चिकन

क्या आप भी ईद की पार्टी का मेन्यू प्लान कर रहे हैं और कुछ हेल्दी और स्वादिष्ट चाह रहे हैं, अगर हां तो आप इस कीटो बटर किचन रेसिपी को जरूर ट्राई करें. ईद के लिए कीटो फ्रेंडली बटर चिकन एकदम परफेक्ट डिश है. इसका स्वाद बहुत ही जबरदस्त है।

बनाने की विधि

1: सबसे पहले एक बाउल में मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लिजिएं।
2: फिर इस पाउडर में चिकन को मैरीनेट करके 15 मिनट के लिए रखें।
3: अब एक पैन में एवोकाडो का तेल गर्म करके चिकन को दोनों तरफ से 5 मिनट तक पूरी तरह से पकने तक भून लें।
4: फिर एक पैन में मक्खन गर्म करके पिघलने पर टमाटर की प्यूरी डालकर अच्छी तरह मिला लें, फिर कसूरी मेथी और पानी डालकर ढक्कन से ढककर 5 मिनट तक पकाएं।
5: अब जब टमाटर की प्यूरी तेल छोड़ने लग जाए तब इसमें हैवी क्रीम डालकर एकसार होने तक अच्छी तरह मिलाएं।
6: फिर इसमें तैयार चिकन के साथ नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाकर एक मिनट के लिए धीमी आंच पर ढककर पकाएं।
7: अंत में हरा धनिया से गार्निश करके चावल या रोटी के साथ सर्व कीजिए।

3) कीटो समोसा

समोसा इंडिया में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला स्नैक्स आइटम है। समोसा लवर को कभी भी समोसा मिल जाए वो मना नहीं करेंगे। अगर आप भी स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक की तलाश में हैं तो इन कीटो समोसा रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं।

बनाने की विधि

आटे के लिए
1.एक बड़ा कंटेनर लें, उसमें बादाम का आटा, नमक और जीरा पाउडर के साथ गुनगुना पानी डालें। अच्छी तरह मिला लें और आटा गूंध लें।
2.एक बार हो जाने के बाद, इसे कुछ मिनटों के लिए अलग रख दें।
फीलिंग के लिए
1.एक पैन गरम करें और मक्खन डालें, फिर सभी मसालों के साथ अदरक, फूलगोभी, प्याज डालें। अच्छी तरह मिलाएं और 5-6 मिनट तक भूनें।
असेम्बिलिंग के लिए
1.अब आटे से थोड़ा सा हिस्सा लेकर उसे बेल लें, उसमें स्टफिंग भरकर 14-15 मिनट तक या गोल्डन ब्राउन होने तक बेक कर लें।
2.सारे समोसे के लिए यही प्रक्रिया अपनाएं। 3.सर्व करें और मजा लें!

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper