इस दिन बिल्कुल न करें ये काम, माता लक्ष्मी हो सकती है नाराज, धन हानि की भी संभावना!

नई दिल्ली। तुलसी के पौधे को आयुर्वेद में काफी लाभकारी बताया गया है. हिंदू धर्म में इस पौधे को ईश्वर के रूप में पूजा जाता है. कहा जाता है कि घर के आंगन में अगर तुलसी का पौधा हो तो उस घर में सुख-शांति का वातावरण बना रहता है. इस पौधे के औषधीय गुण भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं. यही कारण है कि दवा बनाने में भी इसका भरपूर इस्तेमाल किया जाता है. हिंदू मान्यताओं की बात करें तो तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी वास करती हैं.

सुबह के समय सूर्योदय के दौरान तुलसी को जल अर्पण करने से जीवन में खुशियां आती हैं और घर में सकारात्मकता बनी रहती है. हालांकि, तुलसी में रोज जल डालना भी अनुचित माना गया है. इसके लिए भी दिन निर्धारित किए गए हैं. अगर इसके विपरीत आप रोज तुलसी में जल अर्पित करते हैं तो आपको इससे नुकसान भी हो सकता है.

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, तुलसी के पौधे में रविवार के दिन पानी नहीं डालना चाहिए. हिन्दू धर्म की मान्यता के मुताबिक, तुलमी माता रविवार के दिन भगवान विष्णु का निर्जला व्रत करती हैं. ऐसे में जल अर्पित करने की वजह से उनका व्रत टूट सकता है. यही कारण है कि इस दिन तुलसी में जल डालने से परहेज करने के लिए कहा जाता है.

भगवान विष्णु और माता तुलसी को एकादशी का दिन काफी प्रिय होता है. देवउठनी एकादशी का दिन तो तुलसी माता के लिए और भी खास माना गया है क्योंकि मान्यताओं के मुताबिक इसी दिन उनका विवाह हुआ था. ऐसे में एकादशी पर तुलसी के पौधे में जल नहीं डालना चाहिए. इस दिन भी तुलसी माता का व्रत होता है. एकादशी के मौके पर तुसली के पत्तों को भी नहीं तोड़ना चाहिए.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper