इस फोटो में छिपा है एक जानवर का नाम, दिमाग है तो ढूंढ कर दिखाओ

यूँ तो इस दुनिया में बुद्धिमान लोगो की कमी नहीं है. जी हां एक ढूंढने पर हजारो मिल जाते है. हालांकि इस दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी है, जो बुद्धिमान होने का दावा तो करते है, लेकिन जैसे ही कोई मुश्किल सवाल उनके सामने आता है, वैसे ही उनका तेज दिमाग कम हो जाता है. बरहलाल हमें ये तो नहीं पता कि आपका दिमाग कितना तेज है, लेकिन आज जो सवाल हम आपसे पूछने वाले है, अगर आपने उसका जवाब दे दिया तो हम मान जायेंगे, कि आप वास्तव में काफी होशियार है. यानि आपका दिमाग काफी तेज है. वैसे बचपन में और कॉलेज में आपने मैथ यानि गणित का विषय तो जरूर पढ़ा होगा और अंग्रेजी भी पढ़ी होगी. तो समझ लीजिये कि आज का ये सवाल गणित और अंग्रेजी का मिला जुला मिश्रण है.

यक़ीनन ये आपके लिए बहुत बड़ा हिंट है. वैसे तस्वीरो का खेल तो आपने काफी खेल लिया, लेकिन अब जरा इस इक्वेशन को हल करके बताईये, तो हम मानेगे कि आप वास्तव में बहुत बुद्धिमान है. यकीन मानिये इस क्विज को पढ़ने और देखने के बाद आपके दिमाग के तार भी हिल जायेंगे. मगर इस सवाल का जवाब देने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखियेगा. जी हां मान लीजिये कि अगर आपको किसी इंटरव्यू के दौरान ऐसे ही किसी क्विज का जवाब देना पड़ जाये तो आप क्या करेंगे. इसलिए हम आपको इस क्विज को लेकर कुछ खास बातें बताने जा रहे है. सबसे पहले तो इस क्विज का जवाब देने से पहले इसे जरा ध्यान से देखियेगा और फिर इसको ध्यान से पढियेगा.

जी हां वो इसलिए क्यूकि ये दिमागी कसरत का खेल है. इसलिए इसमें केवल तेज आँखों की नहीं बल्कि तेज दिमाग की भी जरूरत पड़ेगी. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि प्लस और माइनस की ये पहेली किसी जानवर के नाम की तरफ इशारा कर रही है. मगर वो जानवर कौन सा है, ये तो आपको ही पता करना पड़ेगा. बरहलाल इस सवाल का जवाब देने के बाद सच में ये साबित हो जाएगा कि आप एकदम जीनियस है. हालांकि अगर ज्यादा दिमाग लगाने के बाद भी आपको इसका जवाब पता न चले तो परेशान होने की जरूरत बिलकुल नहीं है, क्यूकि हम आपके लिए इस पहेली का जवाब भी लाये है.

अगर किसी वजह से आपको इसका जवाब समझ में न आये तो आपको हम समझा देते हैं.तस्वीर में आपको सबसे पहले एक हड्डी दिखाई देगी. अब हड्डी को अंग्रेजी में क्या कहते है, अरे भाई bone कहते है. उसके बाद इसके आखिर में कान बना हुआ है. जिसे अंग्रेजी में यक़ीनन ear ही कहते है. वही इन दोनों शब्दों के बीच में एक लिखा हुआ है. जिसे अंग्रेजी में one कहते है. यानि अगर इस इक्वेशन को ध्यान से देखा जाए तो bone -one + ear = b + ear . अब जाहिर सी बात है कि अगर हम इसको पूरी तरह जोड़ दे तो bear के अलावा यक़ीनन कोई शब्द नहीं बनेगा. तो देखा आपने कि ये इक्वेशन हल करना कितना आसान था.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper