इस समय सोना मां लक्ष्मी को कर सकता है नाराज, जीवन में बढ़ता है नकारात्मक प्रभाव

नई दिल्ली. व्यक्ति के द्वारा किए गए कार्यों का शुभ और अशुभ प्रभाव जीवन पर पड़ता है. इसलिए हर काम को एक निश्चित समय पर करना शुभ रहता है. कुछ कार्यों को निश्चित समय के अनुसार इसलिए करने को कहा जाता है ताकि ग्रह और नक्षत्रों के अशुभ प्रभावों से बचा जा सके. लेकिन कई बार लोग इन चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं. इनमें एक काम व्यक्ति का बेसमय सोना है.

कहते हैं कि सेहत सही रखने और थकान आदि दूर करने के लिए व्यक्ति को पर्याप्त नींद की आवश्यकता होती है. लेकिन ये सोना अगर गलत समय पर किया जाए, तो इसका प्रभाव व्यक्ति की तरक्की पर देखने को मिलता है. आइए जानते हैं ज्योतिष अनुसार किस समय सोना व्यक्ति की तरक्की में बाधा उत्पन्न करता है.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार किसी भी व्यक्ति को सूर्यास्त के समय भूलकर भी नहीं सोना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि अगर कोई व्यक्ति इस समय सोता है, तो इससे देवी-देवता रुष्ट हो जाते हैं. और ये उनके दुर्भाग्य का कारण बनता है. ज्योतिषाचार्यों के अनुसार सूर्यास्त के समय देवी-देवता पृथ्वी पर भ्रमण करते हैं. ऐसे में उस समय व्यक्ति का सोना नकारात्मकता पैदा करता है और उसकी तरक्की में बाधाएं आने लगती हैं.

शास्त्रों में व्यक्ति के ब्रह्ममुहूर्त में उठने को अच्छा माना गया है. वहीं, जो लोग सूर्योदय के बाद देर तक सोए रहते हैं, मां लक्ष्मी उन लोगों से नाराज हो जाते हैं. ऐसे में घर की सुख-समृद्धि छिन जाती है और व्यक्ति के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

ऐसा माना जाता है कि ब्रह्ममुहूर्त यानी सूर्योदय से पहले देवी-देवताओं का मिलन होता है. इसे नींद से उठने का सबसे उत्तम समय माना जाता है. ऐसे में जो लोग सूर्योदय के समय नहीं उठते देवी-देवता उन से नाराज हो जाते हैं. व्यक्ति की इस आदत से उसकेल पुण्य फलों का नाश होता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper