गुरुवार के दिन क्यों नहीं करते ये काम? जान लें इससे होने वाले नुकसान

नई दिल्ली। गुरुवार का दिन देव गुरु बृहस्पति और भगवान श्रीहरि विष्णु का दिन माना जाता है. यह दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति देव की पूजा के लिए समर्पित होता है. गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा करने और व्रत रखने से सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. गुरुवार का दिन पूजा-पाठ, व्रत और शुभ कार्यों के लिए उत्तम होता है. ज्योतिष के अनुसार, इस दिन कुछ कार्यों को करने की विशेष मनाही होती है. गुरुवार के दिन कपड़े और बाल धोने से लेकर कई कार्यों को शास्त्रों में वर्जित माना गया है. यदि आप इस दिन निषेध कार्यों को करते हैं तो इससे बृहस्पति ग्रह रुष्ट होते हैं और घर-परिवार में दुखों का संकट छा जाता है. दिल्ली के आचार्य गुरमीत सिंह जी से जानते हैं वे कौन से कार्य हैं, जिन्हें गुरुवार के दिन नहीं करने चाहिए.

गुरुवार के दिन यदि आप बृहस्पति देव और भगवान विष्णु की पूजा करते हैं तो इस दिन केले का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इस दिन केले के पेड़ की पूजा की जाती है. पूजा व व्रत रखने वाले को इस दिन केला नहीं खाना चाहिए. लेकिन आप भगवान को केले का भोग लग सकते हैं.

ऐसा माना जाता है कि गुरुवार के दिन न तो घर के जाले साफ करने चाहिए और न ही घर की बहुत ज्यादा सफाई करनी चाहिए. इस दिन घर पर पोंछा लगाना भी वर्जित होता है. वहीं गुरुवार के दिन घर का कबाड़ बेचने से भी बचना चाहिए. इन कामों के लिए गुरुवार के बजाय शनिवार का दिन अच्छा माना जाता हैं क्योंकि शनिवार के दिन जाले साफ करने और घर का कचरा बाहर निकालने से सुख-समृद्धि का वास होता है.

यदि आप गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति देव की कृपा चाहते हैं तो इस दिन आपको साबुन और शैंपू आदि के प्रयोग से बचना चाहिए. महिलाओं को इस दिन अपने बाल भी नहीं धोने चाहिए. यदि बाल धोना भी पड़े तो साबुन का इस्तेमाल न करें. साथ ही गुरुवार के दिन कपड़े धोने से भी बचना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि गुरुवार को बाल और कपड़े आदि धोने से सुख और सौभाग्य में कमी आती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper