किसान की 5 बेटियों ने पिता का नाम किया रोशन, दो पहले हो चुकी हैं सेलेक्ट, अब 3 एक साथ बनीं अफसर

अब बेटे-बेटी में कोई फर्क नहीं है। कई क्षेत्रों में बेटियां अपने माता-पिता के साथ-साथ पूरे देश का महिमामंडन कर रही हैं, लेकिन आज भी कई लोग ऐसे हैं जो बेटियों से ज्यादा बेटे चाहते हैं। घर में बेटी के पैदा होने पर कुछ लोग परेशान हो जाते हैं, लेकिन बेटियां घर की खूबसूरती होती हैं और बेटियां देश के साथ-साथ अपने परिवार का भी नाम रोशन करती हैं। अभी बेटियां किसी से कम नहीं हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के भैरुसरी गांव की तीन सगी बहनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका एक साथ आरएएस में चयन हो गया है। तीनों बहनों ने मिलकर अफसर बनकर इतिहास रच दिया है। उनका चयन राजस्थान प्रशासनिक सेवा में हो गया है और उन्होंने परिवार और क्षेत्र का नाम रोशन किया है।

बता दें कि किसान सहदेव सहारन का परिवार राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के भैरुसरी गांव में रहता है. उनकी पांच बेटियां हैं और पांचों पूरे क्षेत्र के लिए रोल मॉडल बन गई हैं। उनकी दो बड़ी बेटियां पहले से ही राज्य सेवा अधिकारी हैं। बेटियों की इस उपलब्धि की चर्चा हनुमानगढ़ ही नहीं पूरे प्रदेश में हो रही है। आरएएस में चुनी गई तीन बहनों रितु, अंशु और सुम ने अपनी मेहनत से साबित कर दिया है कि बेटियां बोझ नहीं होतीं।

सहदेव का कहना है कि उनकी दो सबसे बड़ी बेटियों में से एक रोमा 2011 में राज्य सेवा के लिए और दूसरी मंजू 2012 में चुनी गई थी, जिसके बाद उनकी छोटी बहनों को भी उनसे प्रेरणा मिली। दोनों बड़ी बहनें भी तीनों की पढ़ाई में मदद करती रहीं। रितु, अंशु और सुमन का कहना है कि दो बड़ी बहनों के राज्य सेवा के लिए चुने जाने के बाद, उन्होंने फैसला किया कि वे अधिकारी बनने की तैयारी शुरू कर देंगे। तीनों ने आरएएस अधिकारी बनने का लक्ष्य रखा और उसी के अनुरूप तैयारी शुरू कर दी। उन्होंने कहा कि तीनों ने पांचवीं तक गांव के सरकारी स्कूल, फिर अलग-अलग स्कूलों में एक साथ पढ़ाई की है.

आपको बता दें कि तीन में से अंशु ओबीसी गर्ल्स में 31वें, रितु 96वें और सम 98वें स्थान पर हैं। वह अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को देते हैं। अब जब वे पांच बेटियों के अधिकारी बन गए हैं, तो उनके पिता सहदेव कहते हैं कि जिन्हें बेटा चाहिए उन्हें अब सबक लेना चाहिए। उन्होंने कहा, “हमने अपनी बेटियों को कभी श्राप नहीं दिया, लेकिन उन्हें हीरे की तरह चमकाया है।” उन्होंने हर चीज पर ध्यान दिया। पिता सहदेव कहते हैं कि जब मैंने अपनी बेटियों को पढ़ाया तो समाज के लोगों ने इस बात का उपहास किया कि तुम अपनी बेटियों को इतना पढ़ाकर क्या करोगे, तुम्हें दूसरे घर जाकर नौकरी करनी है लेकिन उन्हें समाज की परवाह नहीं है।

आपको बता दें कि भारतीय वन सेवा के अधिकारी प्रवीण कस्वां ने अपने एक ट्वीट में इन बेटियों के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने लिखा, “किसान सहदेव सहारन की सभी पांच बेटियां अब आरएएस अधिकारी हैं।” रितु, अंशु और सुमन को चुना गया है। अन्य दो पहले से ही सेवा में थे। परिवार और गांव के लिए कितना गर्व का क्षण है। “

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper