ईद मिलादुन्नबी-बारावफात एवं वाल्मीकि जयन्ती के पर्व के अवसर पर कोई नई परम्परा न डाली जाए : जिलाधिकारी

बरेली: जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में कल ईद मिलादुन्नबी-बारावफात एवं बाल्मीकि जयन्ती के पर्व पर शांति व्यवस्था के सम्बन्ध में आयोजकगण के साथ बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी ने कहा कि ईद मिलादुन्नबी-बारावफात एवं बाल्मीकि जयन्ती के पर्व 9 अक्टूबर, 2022 को पड़ रहे हैं इसमें दोनों समुदाय के जुलूस में बड़ी संख्या में लोग निकलते हैं, जिसमें सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा की दोनों ही पर्वों में कोई भी नई परंपरा ना डाली जाए और झांकियां शांतिपूर्ण ढंग से निकाली जाएं। जिलाधिकारी ने दोनों धर्मों के लोगों जुलूस का एक ही समय में न हो इसके लिए कहा कि वाल्मीकि समुदाय के लोग अपना कार्यक्रम सुबह 10 बजे से 3 बजे तक तथा ईद मिलादुन्नबी-बारावफात का जुलूस 3 बजे बाद निकालें।

इससे दोनों समुदाय के बीच संघर्ष की स्थिति नहीं उत्पन्न होगी। उन्होंने कहा कि बरेली में हमेशा उत्सव शांतिपूर्ण तरीके होते रहे हैं वही अपेक्षा इस वर्ष भी है। उन्होंने कहा कि प्रशासन स्तर पूरा सहयोग एवं व्यवस्था प्रदान की जाएगी। उन्होंने सभी मजिस्ट्रेट तथा उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन रास्तों पर ईद मिलादुन्नबी-बारावफात व वाल्मीकि जयन्ती के जुलूस निकालते हैं उन जगहों का निरीक्षण पहले ही कर लिया जाए। उन्होंने सभी आयोजकों को निर्देश दिए कि वॉलिंटियर्स को इसकी सूची तैयार कर उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने अपर नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि आगामी पर्व से पहले सभी सड़कों की मरम्मत पूर्ण कर ली जाए।

दोनों समुदाय की समस्याएं सुनने के बाद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सारे जुलूस किस रास्ते आयेगे और किसी रास्ते से जायेगे। दोनों समुदाय के लोग इसकी लिस्ट प्रदान करें। उसी के अनुसार पुलिस सुरक्षा प्रदान की जाएगी और जो संवेदनशील क्षेत्र है उसकी भी सूची प्रदान की जाए इससे सुरक्षा प्रदान करने में आसानी होगी।    उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी एक वर्ष या दो वर्ष के लिए आते है और चले जाते है वह मेहमान की भूमिका में रहते है। असली मेजमान की भूमिका में आप लोग रहते हैं। आप लोगों के अनुभव एवं सहयोग से ही शांतिपूर्ण त्यौहार एवं जुलूस का आयोजन सम्पन्न होता है। पिछली कई वर्षों से शांति पूर्ण त्यौहारों के सम्पन्न होने के कारण ही बरेली को सामाजिक एवं धार्मिक सौहार्द का बहुत बड़ा केन्द्र माना जाता है।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अखिलेश कुमार चौरसिया, अपर जिलाधिकारी नगर डॉ0 आर0डी0 पांडे, नगर मजिस्ट्रेट श्री राकेश कुमार गुप्ता, अपर नगर आयुक्त श्री सुनील कुमार, एसपी यातायात श्री राम मोहन सिंह, एसपी ग्रामीण श्री राजकुमार अग्रवाल, समस्त उप जिलाधिकारी, जिला सूचना अधिकारी श्री योगेन्द्र प्रताप सिंह, दोनों समुदाय के प्रतिष्ठित लोग सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

बरेली से ए सी सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper