उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023: बदरीनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री धामों में खराब मौसम ले रहा परीक्षा, केदारनाथ में बर्फबारी, उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान

लखनऊ: उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 के शुभारंभ के साथ ही देश के कई राज्यों से तीर्थ यात्री चारों धामों में दर्शन करने को पहुंच रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में उत्तराखंड में खराब मौसम के बावजूद भी तीर्थ यात्रियों की बदरीनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री समेत चारों धामों में भारी भीड़ देखी जा रही है। 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के अब तक बर्फबारी का दौर जारी है। पिछले 15 दिनों में से 13 दिनों तक केदारनाथ धाम में बर्फबारी हुई है। सोमवार, और मंगलवार को भी धाम में बर्फबारी के बाद तीर्थ यात्रियों के टेंटों में आधा फीट तक बर्फ जम गई। केदारनाथ धाम में बर्फबारी का सिलसिला फिर शुरू हो गया है।

केदारनाथ धाम में यूं तो कब बर्फबारी हो जाए कहा नहीं जा सकता है किंतु मई माह में भी लगातार बर्फबारी हो ऐसा कम ही देखा गया है। मंगलवार शाम को भी केदारनाथ में बर्फबारी हुई। जबकि सोमवार रात केदारनाथ धाम में करीब तीन घंटे बर्फबारी हुई जिससे यात्रियों को भी मुश्किलें उठानी पड़ी। इस साल यात्रा पर मौसम की मार लगातार जारी है। बीते तीन दिन केदारनाथ में मौसम ठीक रहा किंतु फिर से बर्फबारी ने सभी की मुश्किलें बढ़ा दी है। सोमवार रात11 बजे से बर्फबारी शुरू हो गई जो रात 1 बजे तक जारी रही। इस बीच टैंटों के ऊपर बर्फ जमा हो गई जिसे पुलिस के प्रयासों से हटाया गया।

कई टैंट संचालकों ने टेंटों की बर्फ हटाई। रात करीब आधा फीट नई बर्फ गिरी। उधर मंगलवार को भी सांय के दौरान केदारनाथ में बर्फबारी हुई। सुबह हल्की धूप रही जबकि दिन में बादल छा गए। सांय होते ही बर्फबारी हुई और फिर हल्की धूप लग गई। बर्फबारी के कारण यहां तीर्थयात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। केदारनाथ धाम और आसपास के इलाकों में बर्फबारी के बाद कड़ाके की ठंड पड़ रही है। तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए प्रशासन मुस्तैद है। प्रशासन, पुलिस और बीकेटीसी द्वारा मंदिर परिसर के साथ ही अन्य कई जगहों पर अलाव की व्यवस्था की गई है।

सोनप्रयाग में 5 हजार यात्री रोके
केदारनाथ धाम में खराब मौसम और बर्फबारी के चलते मंगलवार को सोनप्रयाग से दोपहर 1 बजे बाद तीर्थयात्रियों को केदारनाथ नहीं भेजा गया। यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन मौसम खराब होने या मार्ग बंद होने की स्थिति में यात्रियों को नियंत्रित करते हुए यात्रा का संचालन करते आ रहा है। उधर, केदारनाथ में मौसम खराब होने से करीब 5 हजार यात्री सोनप्रयाग में रोके गए।

केदारनाथ धाम पंजीकरण पर रोक, जानिए कब तक रहेगी पाबंदी
उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में चेतावनी के बाद उत्तराखंड सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं के नए पंजीकरण पर 15 मई तक रोक लगा दी गई है। खराब मौसम और विषम परिस्थितियों को देखते हुए यात्रा के नए पंजीकरण पर रोक लगाई गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper