एक दिवसीय सेमीनार का आयोजन

लखनऊ: “आई केयर इंडिया” संस्था एवं जिला प्रशासन के सहयोग से लखनऊ के महाविद्यालयों के प्राचार्यों एवं विभागाध्यक्षों के साथ महाराजा बिजली पासी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के ऑडिटोरियम में एक दिवसीय सेमीनार का आयोजन किया गया । जिसमे श्री अनूप गुप्ता, मिशन लीडर, आई केयर इंडिया संस्था, श्रीमती सुमनलता,नोडल ऑफिसर एवं प्राचार्या महाराजा बिजली पासी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय आशियाना, लखनऊ, प्रोफेसर एस. एन. किदवई, प्राचार्या, महामाया राजकीय महाविद्यालय महोना एवं लखनऊ के 24 महाविद्यालयों के प्राचार्य एवं विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

सेमीनार को संबोधित करते हुए श्रीमती सुमनलता जी ने कहा हमारे समाज को आगे बढाने में युवाओं की अहम भूमिका है हम सभी की यह जिम्मेदारी बनती है, कि युवाओं की ऊर्जा को सही दिशा प्रदान करें, जिससे वो समाज व देशहित में कार्य कर सकें । युवाओ को प्रेरित करते हुए कहा की उठो आगे बड़ो सिर्फ सपना न देखो उसको पूरा करने में जुट जाओ ।
आई केयर इंडिया संस्था के मिशन लीडर ने युवाओं की सकारात्मक भागीदारी से बेसिक शिक्षा कृषि, ग्रामीण स्वास्थ्य सूचकांक और सामुदायिक जागरूकता में एक बड़ा बदलाव लाने के लिए प्रस्ताव रखा, जिसमे सभी महाविद्यालयों में छात्रों के विभिन्न ग्रुप बनाते हुए उनको एक ग्रुप, एक क्षेत्र/ गाँव के तहत जोड़कर छात्रों को सामुदायिक जागरूकता एवं अन्य सामाजिक कार्यों के माध्यम से जमीनी स्तर का व्यावहारिक अनुभव प्रदान करने पर जोर दिया। अनूप गुप्ता ने बताया की छात्रों में आत्मविश्वास, बेहतर सप्रेषण(communication) और प्रस्तुति कौशल के माध्यम से उनके व्यक्तित्व को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए संस्था समय समय पर इंटरैक्टिव सेशन आयोजित करेगी इसके साथ छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए जिला / राज्य स्तरीय कार्यक्रमों में सम्मानित भी किया जायेगा । छात्रों को एक राज्य स्तरीय मान्यता प्राप्त प्रमाणपत्र भी प्रदान किया जायेगा, जो भविष्य में उनके उच्च स्तरीय शिक्षा व् रोजगार में हितैषी सिद्ध होगा ।

प्रोफेसर एस एन किदवई ने आई केयर इंडिया द्वारा चलयी जा रही इस मुहीम की सराहना करते हुए कहा की हम सब मिलकर इस कैम्पेन के भागिदार बनेगे और अपने छात्रों को जोड़ते हुए सामुदायिक जागरूकता लाने में पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे और युवाओं को ससक्त बनाने में अपना योगदान देंगे । अंत में आई केयर इंडिया के प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर आशुतोष मौर्य ने सभी प्राचार्य, विभागाध्यक्षों और एन एस एस कोऑर्डिनेटर को धन्यवाद ज्ञापित किया ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper