जापान में डेटिंग ऐप्स का उपयोग बढ़ने से विवाह एजेंसियां दिवालिया हो रही !

टोक्यो। जापान में अब लोग शादी परामर्श एजेंसियों के बजाय डेटिंग ऐप्स का सहारा ले रहे हैं। पिछले वर्ष जापान में दिवालियापन आवेदनों की संख्या रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ गई है।
मेनिची न्यूज पेपर की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल देश में कुल 11 विवाह एजेंसियों ने दिवालियापन के लिए आवेदन किया, अन्य 11 ने परिचालन निलंबित कर दिया या भंग कर दिया।

अनुसंधान फर्म टीकोकू डेटाबेस द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, यह उन सेवाओं के लिए एक रिकॉर्ड है, जो परंपरागत रूप से लोगों को अपने साथी ढूंढने और शादी के बंधन में बंधने में मदद करता है। इस ट्रेंड को जापान में जन्म दर में गिरावट और लोगों द्वारा देर से शादी करने के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, लेकिन डेटिंग ऐप्स को निर्णायक फैक्टर के रूप में देखा जाता है।

नवंबर 2023 में मीजी यासुदा लाइफ इंश्योरेंस के एक सर्वे के अनुसार, पिछले साल शादी करने वाले हर चार जोड़ों में से एक की मुलाकात मैचिंग एप्लिकेशन का उपयोग करके हुई थी। दावा किया गया कि इतनी ही संख्या उन विवाहित व्यक्तियों की है, जिनसे वे काम के दौरान मिले थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि विवाह परामर्श उद्योग ऑनलाइन साक्षात्कार और विवाह पार्टियों जैसी सेवाओं की पेशकश करके नए ग्राहकों को आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है।
हालांकि, टीकोकू डेटाबैंक रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके लिए बुनियादी सेवाओं वाली अन्य कंपनियों से अलग होना मुश्किल है, और केवल कीमत के आधार पर प्रतिस्पर्धा में पड़ना बहुत आसान है। ऊंची विज्ञापन लागत कंपनियों के कारोबार पर दबाव डाल रही है।

इस बीच, डेटिंग ऐप्स और भी अधिक बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, जिसमें गोपनीयता पर अधिक ध्यान केंद्रित करना भी शामिल है, जिस पर विवाह परामर्श सेवाएं आम तौर पर अधिक ध्यान देती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper