एनसीएल के ब्लॉक-बी क्षेत्र ने बंद गोरबी खदान में फ्लाई ऐश भरने के लिए किया एमओयू

सिंगरौली,नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक और नई पहल की है। एनसीएल के ब्लॉक-बी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली बंद गोरबी कोयला खदान में बिजली उत्पादन की प्रक्रिया के दौरान पावर प्लांट से निकलने वाली फ्लाई ऐश को भरने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (अनपरा ताप विद्युत गृह) को दिया जाएगा।
शनिवार को इस दिशा में एनसीएल की ब्लॉक-बी परियोजना एवं उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (अनपरा ताप विद्युत गृह) के मध्य एनसीएल की बंद गोरबी खदान के पिट क्रमांक 3 में फ़्लाई एश से भरे जाने के संबंध में एक अनुबंध (एमओयू) किया गया। कार्यक्रम में एनसीएल की ब्लॉक-बी परियोजना के महाप्रबंधक श्री सईद गोरी तथा परियोजना के विभागाध्यक्ष मौजूद रहे व उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (अनपरा ताप विद्युत गृह) की तरफ से मुख्य महाप्रबंधक अपनी टीम के साथ उपस्थित रहे।
फ्लाई ऐश के माध्यम से खदानों को वापस भरना फ्लाई-ऐश प्रबंधन की प्रभावी तकनीक में से एक है। इस खदान में फ्लाई ऐश भरने के बाद पश्चात रिक्लेमेशन की कार्यवाही भी की जाएगी।
एनसीएल ने पहले भी एनसीएल ने एनटीपीसी विंध्याचल को गोरबी खदान में फ्लाई ऐश भरने हेतु एक एमओयू किया हुआ है और पिछले 2 वर्षों से एनटीपीसी विंध्यनगर उक्त बंद खदान में फ्लाई ऐश डम्प कर रहा है इस कदम से फ्लाई ऐश का सही निस्तारण सुनिश्चित हो रहा है।

रवीन्द्र केसरी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper