ओडिशा रेल हादसा: अडाणी के बाद अब अंबानी ने पीड़ितों की मदद के लिए खोला खजाना, Reliance फाउंडेशन ने किए ये बड़े ऐलान

बालासोर: ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे (Balasore Train Accident) में करीब 280 लोगों की जान चली गई। वहीं 1175 से ज्यादा लोग घायल हैं। इस हादसे के बाद जहां बिजनेसमैन गौतम अडाणी ने मदद का हाथ आगे बढ़ाया, वहीं अब भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) ने भी पीड़ितों की मदद के लिए बड़ा ऐलान किया है। रिलायंस फाउंडेशन ने कोरोमंडल रेल हादसे में मारे गए और घायल लोगों को 10 सूत्रीय राहत पैकेज देने का ऐलान किया है।

अंबानी ग्रुप के रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) की ओर से पीड़ितों की मदद के लिए कई तरह के राहत पैकेजों का ऐलान किया गया है। इनमें 6 महीने तक फ्री राशन, दवाइयां और मृतक के आश्रित को नौकरी देना भी शामिल है। रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने ओडिशा रेल हादसे पर दुख जताते हुए कहा- हमारी उन परिवारों के प्रति गहरी संवेदनाएं हैं, जिन्होंने इस हादसे में अपने परिजनों को खोया है। इस दुख की घड़ी में हम उनके साथ खड़े हैं।
रिलायंस फाउंडेशन की टीम बालासोर में स्थानीय प्रशासन और NDRF के साथ मिलकर काम कर रही है।

घायलों को मास्क, ग्लव्स, ओआरएस, बेडशीट और कई जरूरी चीजें उपलब्ध कराई जा रही हैं।

इसके अलावा रिलायंस राहत और बचाव कार्य में लगी एंबुलेंस को मुफ्त ईंधन भी सप्लाई कर रहा है।

रिलायंस स्टोर्स की ओर से पीड़ित परिवारों को 6 महीने तक मुफ्त राशन दिया जाएगा।

इसके अलावा घायलों को फ्री मेडिसिन और कंसल्टेशन का भी इंतजाम किया गया है।

साथ ही मृतक के आश्रित को Jio या Reliance Retail में नौकरी भी दी जाएगी।

घायलों को व्हीलचेयर, आर्टिफिशियल ऑर्गन आदि उपलब्ध कराए जाएंगे। उन महिलाओं को माइक्रोफाइनेंस कंपनियों के जरिए रोजगार के मौके दिए जाएंगे, जिनके परिवार में एकमात्र कमाने वाला इस हादसे का शिकार हो गया।

पीड़ित परिवारों के सदस्य को एक साल तक के लिए मुफ्त मोबाइल कनेक्टिविटी भी दी जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper