बदलने जा रहा मौसम का मिजाज, यूपी के इस इलाके में होगी बारिश; आ गई Good News

UP Weather: उत्तर भारत में गर्मी के कहर के बीच कई राज्यों में बारिश का अलर्ट है। यूपी, दिल्ली, हरियाणा समेत कई राज्यों में बारिश होने वाली है। इससे तापमान में कुछ गिरावट आ सकती है। हालांकि, पूर्वी और दक्षिण भारत में अब भी हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों और उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में 27-29 अप्रैल के बीच बारिश होने जा रही है। वहीं, आंधी तूफान और बिजली कड़कने का भी अलर्ट जारी किया गया है। यूपी के नॉर्थवेस्ट इलाके में आज बारिश की संभावना है।

पिछले 24 घंटे की बात करें तो सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, रायलसीमा, इंटीरियर कर्नाटक, केरल और माहे में हीटवेव की स्थिति रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा, असम, अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में हल्की से मध्यम बरसात हुई।

उत्तर भारत की बात करें तो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 27-30 अप्रैल को बारिश, आंधी तूफान का अलर्ट है। इसके अलावा, ओले भी गिर सकते हैं। वहीं, इस दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में 27 और 29 अप्रैल को भारी बारिश होगी। उत्तर भारत के मैदानी इलाकों की बात करें तो पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में 27-29 अप्रैल, नॉर्थवेस्ट उत्तर प्रदेश में 27 अप्रैल को बारिश होने की संभावना है। पंजाब में 27 और 28 अप्रैल और हरियाणा में 27 अप्रैल को ओले गिरने का अलर्ट है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान में 27 और 28 अप्रैल को तेज हवाएं चलने वाली हैं।

राजस्थान के कई इलाकों में आंधी और बारिश
एक नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से बीते 24 घंटे में राज्य के कई इलाकों में आंधी और बारिश दर्ज की गई। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार इस दौरान सर्वाधिक बारिश जयपुर के जयपुर के चाकसू में 21 मिलीमीटर और बीकानेर के डूंगरगढ़ में चार मिलीमीटर दर्ज की गई है। इसके अनुसार आगामी पांच से छह दिन अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व आसपास के क्षेत्रों में आगामी 48 घंटे के दौरान आंशिक बादल छाए रहने और बूंदाबांदी की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान में आज की तुलना में दो से तीन डिग्री सेल्सियस गिरावट होने की संभावना है। एक और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 29-30 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में 25-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज सतही हवा चलने की संभावना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper