‘कंटेंपरेरी किंग’ समर्पण लामा ने जीती सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के देसी फॉर्मेट, इंडियाज़ बेस्ट डांसर – सीज़न 3 की ट्रॉफी

 

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के बेहद प्रशंसित देसी फॉर्मेट, इंडियाज़ बेस्ट डांसर 3 ने अपने बेमिसाल टैलेंट, विविध डांस फॉर्म्स और जबर्दस्त मनोरंजन के साथ देश में तहलका मचा दिया है। दर्शकों को भारत के कुछ बेहतरीन डांसर्स, जिन्होंने अपने लुभावने प्रदर्शन से सभी को हैरान कर दिया, से मिलाने के बाद इस डांस रियलिटी शो में कंटेस्टेंट समर्पण लामा को ‘फिनाले नंबर 1’ में ‘टॉप 5 फाइनलिस्ट’ की जबर्दस्त जंग के बाद विजेता का ताज पहनाया गया। समर्पण लामा ने 15 लाख रुपए की पुरस्कार राशि जीती और इंडियाज़ बेस्ट डांसर 3 की प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीती, जबकि उनकी कोरियोग्राफर भावना खंडूजा को 5 लाख रुपए के चेक से सम्मानित किया गया।

इस रोमांचक एपिसोड में बॉलीवुड के हीरो नंबर 1 – गोविंदा और ‘गणपत’ के कलाकार – टाइगर श्रॉफ और कृति सैनन की उपस्थिति ने इसमें चार चांद लगा दिए। ये सभी स्पेशल गेस्ट्स टॉप 5 फाइनलिस्ट्स – शिवांशु सोनी, विपुल कांडपाल, अनिकेत चौहान, अंजलि ममगई और अंतिम विजेता, समर्पण लामा को अपना अटूट समर्थन प्रदान करने के लिए मेजबान जय भानुशाली और जज सोनाली बेंद्रे और गीता कपूर के साथ शामिल हुए। ‘सुपर डांसर’ के जोशीले बच्चे – फ्लोरिना गोगोई, परी तमांग, तेजस वर्मा और अनीश तत्तिकोट्टा और आगामी इंडियन आइडल सीज़न 14 के प्रतिभाशाली कंटेंस्टेंट्स – वैभव गुप्ता, आथ्या मिश्रा और मुस्कान श्रीवास्तव ने अपने होस्ट हुसैन कुवाजेरवाला के साथ ‘फिनाले नंबर 1’ में मनोरंजन का मजा बढ़ाया।

इस सीज़न की थीम, #HarMoveSeKarengeProve पर खरे उतरते हुए, समर्पण ने साबित कर दिया कि वो इस जीत के हकदार हैं और शो में उनका सफर किसी रोलर-कोस्टर राइड से कम नहीं रहा है। ऑडिशन राउंड में, वह “बेहतरीन 13” तक पहुंचने वाले दूसरे कंटेस्टेंट के रूप में सामने आए, जो उनके सपनों को साकार करने की दिशा में कई कदमों में से पहला था। उनकी क्यूटनेस, उनके सुंदर मूव्स और कंटेंपरेरी डांस के साथ उन्होंने जो जादू बिखेरा, उसके लिए उन्हें तीनों जजों और शो में आई मशहूर हस्तियों से तारीफें मिलीं। सोनाली बेंद्रे ने उन्हें ‘क्यूटी मिनिस्टर’ की उपाधि दी थी, जज गीता कपूर ने उनके कदमों की तारीफ में उनके पैरों पर अपना सिग्नेचर ‘काला टीका’ लगाया, और यहां तक कि उन्होंने उनमें टेरेंस की झलक देखी, जबकि जज टेरेंस लुईस ने उन्हें “कंटेंपरेरी किंग” बताया। प्रसिद्ध कोरियोग्राफर रेमो डिसूज़ा ने समर्पण की प्रतिभा से आश्चर्यचकित होकर, उन्हें सम्मान के रूप में जूते की एक जोड़ी उपहार में दी। लेकिन एक असाधारण एक्ट जिसके लिए समर्पण को हमेशा याद किया जाएगा, वह था ‘परम सुंदरी’ गाने पर महिला पोशाक में उनका दिल छू लेने वाला एक्ट, जिसे गेस्ट रवीना टंडन ने सबसे ज्यादा पसंद किया, और उन्हें ‘मिस दिवा’ कहा। हालांकि, सबसे भावुक पल वो था जब समर्पण कई वर्षों बाद अपने पिता से इंडियाज़ बेस्ट डांसर के मंच पर मिले। उनकी आंखों में खुशी के आंसू थे।

कमेंट्स :

समर्पण लामा – इंडियाज़ बेस्ट डांसर सीजन 3 के विजेता

यह सपने जैसा लगता है! मैं हमेशा रियलिटी शो देखता था और चाहता था कि किसी दिन मैं ऐसे किसी शो का हिस्सा बनूं। लेकिन जो मैंने कभी नहीं सोचा था वह मेरा पहला डांस रियलिटी शो जीतना था; यह सचमुच मेरे लिए एक सपने के सच होने जैसा है। अनिकेत चौहान के बाद जब मुझे ‘बेहतरीन 13’ के लिए चुना गया, तो वो पल मेरे लिए एक विजयी पल था। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं शो में इतना आगे तक आऊंगा। इस प्रतियोगिता के दौरान मैंने सफलता और असफलता दोनों का स्वाद चखा। असफलता भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपको बहुत कुछ सिखाती है, और इससे मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ देने और अधिक प्रयास करने में मदद मिली। आज इसकी वजह से मैं एक बेहतर डांसर बन पाया हूं। इंडियाज़ बेस्ट डांसर सीज़न 3 मेरे लिए क्या मायने रखता है, इसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता ; यह हमेशा मेरे दिल के करीब रहेगा। अंत में, मैं मुझ पर विश्वास करने और मेरा समर्थन करने के लिए ”मेरे लोगों” को धन्यवाद देना चाहूंगा। मेरी जीत उनकी भी जीत है।

सोनाली बेंद्रे – इंडियाज़ बेस्ट डांसर सीज़न 3 की जज

मैं इस बड़ी जीत पर अपने ‘क्यूटी मिनिस्टर’ समर्पण के लिए बहुत खुश हूं। भले ही वो एक प्रशिक्षित डांसर नहीं है, फिर भी वो हमें प्रभावित करने में कभी असफल नहीं हुआ, क्योंकि डांस के प्रति उसका प्यार और जुनून हर एक्ट में साफ नजर आता था। मेरे लिए, फाइनलिस्ट्स में से हर एक विजेता है, शिवांशु सोनी, अंजलि ममगई, और विपुल कांडपाल ऐसे अद्भुत, प्रतिभाशाली युवा डांसर हैं जिनका भविष्य उज्ज्वल है। मैं उन सभी को मिस करूंगी… हर कंटेस्टेंट से लेकर मेरे रॉकस्टार साथी जज गीता कपूर और टेरेंस लुईस तक। हम सभी एक गरीबी ग्रुप बन गए हैं और मैं उनकी आगे की यात्रा में अपार सफलता की कामना करती हूं।

गीता कपूर – इंडियाज़ बेस्ट डांसर सीज़न 3 की जज

इस सीज़न में बेमिसाल डांस टैलेंट सामने आया, जिससे हमारे लिए फैसला करना मुश्किल हो गया। मैं वाकई समर्पण लामा की जीत से खुश हूं क्योंकि उन्होंने शो में शामिल होने के पहले दिन से ही शानदार प्रदर्शन किया। इस मंच पर कंटेंपरेरी डांस को दर्शाने का उनका तरीका बेमिसाल था; और मैं गर्व से कह सकती हूं कि वो कंटेंपरेरी डांस का भविष्य होंगे। वो वास्तव में इसके हकदार थे और मैं उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं देती हूं।

टेरेंस लुईस – इंडियाज़ बेस्ट डांसर सीज़न 3 के जज

आईबीडी का यह सीज़न खास था क्योंकि हमारे पास टैलेंट का सबसे विविध मिश्रण था, और कंटेंपरेरी से लेकर क्लासिकल, हिप-हॉप से लेकर बॉलीवुड तक की बढ़िया विविधता थी! मुझे यह भी लगता है कि इस सीज़न की प्रतिभाएं ताजगी, नयापन और सबसे खास बात अपने स्किल्स को बड़ी सहजता से पेश करने के मामले में बाकियों से कहीं आगे थीं! टॉप 5 में मुकाबला इतना कड़ा था कि हम स्पष्ट विजेता नहीं देख सके क्योंकि सभी टॉप 5 ने कड़ी टक्कर दी। हालांकि, समर्पण के लिए, मुझे यह कहना होगा कि ऑडिशन में ही, 18 साल का समर्पण ताजी हवा का झोंका था, और वह अपने साथ कंटेंपरेरी डांस की एक नई लहर लेकर आया था जो जिमनास्टिक या सर्कस की कलाबाजी पर निर्भर नहीं था, बल्कि वो डांस में रियल टैलेंट थे। उनमें अपनी भावनाओं को अपनी स्किल्स के जरिए सहजता और आत्मविश्वास के साथ खूबसूरती से व्यक्त करने की काबिलियत थी, जो अब तक गायब थी! उनकी जीत ऐतिहासिक है क्योंकि वह इस शैली में खिताब जीतने वाले पहले कंटेंपरेरी मेल डांसर होंगे और मुझे बहुत खुशी है कि वह आने वाले लंबे समय तक कंटेंपरेरी के ध्वजवाहक बने रहेंगे। उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं!

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper