कंधे-कपड़ों पर गिरती रूसी से हैं परेशान तो आजमाएं ये नुस्खे, जल्दी मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली। सर्दियों में बालों में डैंड्रफ होना एक आम समस्या है. चूंकि ठंडी में बर्फीली और ड्राई हवा चलती है जिसके कारण स्कैल्प में मौजूद नमी खत्म हो जाती है. डैंड्रफ होने पर सबसे पहले स्कैल्प पर पपड़ी जमती है और उसके बाद खुजली की परेशानी भी होने लगती है. बाद में जब यही पपड़ीदार स्किन झड़कर आपके कंधे और कपड़ों पर गिरने लगती है तो ये काफी खराब लगता है. जिन लोगों को ड्राई स्कैल्प की समस्या होती है उन्हें अधिक डैंड्रफ होता है. इसके अलावा जिनका स्कैल्प सेंसटिव होता है उन्हें ज्यादा हेयर प्रॉडक्ट्स और स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स यूज करने की वजह से भी डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है. आइए जानते हैं कि आप बालों से रूसी की परेशानी से कैसे छुटकारा पा सकते हैं.

कुछ लोगों की आदत होती हैं कि वो रोज बालों में कंघी नहीं करते हैं. जिन लगों को बालों में डैंड्रफ की समस्या है उन्हें रोजाना बाल में कंघी करनी चाहिए. कंघी करने से स्कैल्प उत्तेजित होता है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़िया से हो पाता है जिसके कारण स्कैल्प में नैचरल ऑइल का सीक्रिशन बढ़ता है. कंघी करने से बाल और स्कैल्प दोनों हेल्दी रहते हैं और काफी हद तक रूसी की समस्या खत्म हो जाती है.

रूसी को दूर करने के लिए आप इस घरेलू नुस्खे को आजमा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले टमाटर का रस और मुल्तानी मिट्टी को एक साथ मिलाकर एक घोल तैयार करें. उसके बाद इसे बालों में कुछ देर के लिए लगाकर छोड़ दें. इसे तब तक लगा कर रखें जब तक बाल सूख न जाए. बाल सूखने के बाद उसे धो लें. हफ्ते में ऐसा एक से दो बार ऐसा करने पर आपको फर्क दिखने लगेगा.

डैंड्रफ से निजात पाने के लिए आप मेथी के दानों को भिगोकर छोड़ दें. अच्छे से भीगने के बाद इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसे स्कैल्प पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए सूखने दें. इसके बाद बाल धो लें. इसके अलावा आप नारियल के तेल या ऑलिव ऑइल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर बालों की मसाज कर सकते हैं. ऐसा करने से भी रूसी की परेशानी दूर हो जाएगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper