कमिश्नर व पुलिस महानिरीक्षक के निर्देश पर 42 बारातघरों के जाम मुक्त, सुरक्षित बारात चढ़ाने के निर्देश

बरेली ,07 दिसंबर । अब सड़कों पर बारातघरों के सजावटी गेट, इलेक्ट्रिक लड़ियां, बैंड बाजा और बारात नजर नहीं आएगी। कमिश्नर व पुलिस महानिरीक्षक के निर्देश पर सभी बारातघरों से 100 मीटर की दूरी तक बारात चढ़ने के प्वाइंट चिन्हित कर दिए गए हैं। नए प्वाइंट से ही अब शादी के रंग चढ़ेंगे। बारातघर मालिकों ने द्वारचार और डांस के दौरान बारात को 30 मिनट में सड़क पर भ्रमण के बाद वापस लाने के लिए नोडल कर्मचारी बना दिया हैं। उनके मोबाइल नंबर पुलिस और प्रशासन को मुहैया करवाए गए हैं। इससे की सड़क पर जाम न लगे। सड़क पर सजावट, अतिक्रमण करने वालों पर मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही की जाएगी। सभी बारात घर मालिकों को सख्त निर्देश जारी किए गए हैं। बारातघरों में आयोजन करने वाले लोगों को भी स्पष्ट जानकारी देने के निर्देश दिए गए हैं। पिछले दिनों नायब तहसीलदार, मजिस्ट्रेट और नगर निगम की टीम ने दो दर्जन से अधिक बारातघरों के सड़क पर बने सजावटी गेट और अतिक्रमण को बुलडोजर चलाकर ध्वस्त किया था ।

पीलीभीत बाईपास रोड नवादा शेखान स्थित वैशाली होटल की बारात गुलाब बाड़ी रोड मोड़ से, मन्नत लॉन की बुडरो स्कूल से, जलसा पैलेस की बुडरो स्कूल से, आरिश लॉन की पवन विहार कॉलोनी मोड़ से, सेलीब्रेशन लॉन की फ्लोरा गार्डन से, किंग्स हैरिटेज की पासपोर्ट ऑफिस के पास से और ग्रांड विकरांत की जगतपुर चौराहा से बारात चढ़ेगी। कमिश्नर ने बताया कि सभी बारात घर इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर के सीसीटीवी की निगरानी में रहेंगे। चिन्हित स्थान से ज्यादा दूरी पर बारात जाने और सड़क पर जाम लगने की स्थिति में उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बारातघरों के रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश नगर आयुक्त को दिए गए हैं। बग़ैर रजिस्ट्रेशन के बारात घर नहीं चलेंगे।

बदायूं रोड शांति विहार स्थित शिव स्वंयवर बारातघर की बारात दक्षिण दिशा में वरुण पूजा अस्पताल के सामने, शांति विहार के दया पैलेस की कुंवर बैंकेट के सामने, अनुपमनगर के आलीशान बैंकेट हॉल की दिव्यांश डेंटल से, अनुपमनगर के श्रेया बारातघर की दिव्यांश डेंटल से, त्रिमूर्ति बैंकेट हॉल से स्वास्ति नर्सिंग होम से, कुंवर बैंकेट हॉल से आलीशान बारातघर से, जागृतिनगर के बाबा बर्फानी पैलेस की पुलिस चौकी से, दिशा पैलेस की विश्ननाथपुरम कॉलोनी गेट से, शैलकृष्ण बारातघर की कुंवर बैंकेट हॉल के सामने, शव स्वरूप हॉल की वरूण पूजा अस्पताल के सामने, अनुपमनगर के नैना मेंशन बारातघर की कुंवर बैंकेट हॉल के सामने से, बीडीए कॉलोनी के चन्द्रवती बारातघर की सोना लॉन बारातघर के सामने से, सत्यम पैलेस की पुलिस चौकी के सामने से, सोना लॉन की पुलिस चौकी के सामने से, करेली के सावरिया लॉन की पराग डेयरी के सामने से, शांति विहार के दिव्या बैंकेट हॉल की कुंवर बैंकेट हॉल के सामने से, पटेल विहार के गिलोरिया बारात घर की पेट्रोल पंप के सामने से और करेली के आर्य लॉन की सावरिया लॉन के सामने से बारात चढ़ेगी।

मिनी बाईपास के निर्मल रिसोर्ट की भसीन ट्रेडर्स के पास से, कर्मचारीनगर पुलिस चौकी के पास कुबेर होटल एंड बैंकट की पेट्रोप पंप से, प्रेम नर्सरी बैंकट हॉल की दिवाकर अस्पताल से, प्रताप बैंकट हॉल की रवि ट्रामा सेंटर से, क्लब 7 की रवि ट्रामा सेंटर से, ब्लू मून की अग्रवंशी बाय डेकोट से, मिनी बाईपास के आशोक होटल की खुसरो अस्पताल के पास से, रामपुर रोड के मान्या पैलेस की कमर्शियल टॉयोटा मोटर रामपुर रोड से, कर्मचारी नगर के होटल आनंद की अशोका होटल के पास से, रामपुर रोड के गैलेक्सी पैलेस की सत्य प्रकाश पार्क के पास से, सीएल हैरिटेज की दूल्हा मियां की मजार के पास से, सहगल की दूल्हा मियां की मजार के पास से, रत्ना लॉन की दूल्हा मियां की मजार की पास से, मोती लॉन की दूल्हा मियां की मजार की पास से, जवाहर पैलेस की दूल्हा मियां की मजार के पास से, कृष्णा बारात घर की दूल्हा मियां की मजार से और चिस्तिया पैलेस की दूल्हा मियां की मजार के पास से बारात चढ़ेगी।

बारातघरों के सामने जाम रहने की सूचना पर कमिश्नर और डीएम रविंद्र कुमार के निर्देश पर बुधवार को ट्रेनिंग पीसीएस दीपराज सिंह, नायब तहसीलदार विदित कुमार, नगर निगम और बरेली विकास प्राधिकरण की संयुक्त टीम के साथ बारात घरों में पार्किंग, रोड पर अतिक्रमण, गंदगी होने और गाड़ियों के सड़क पर खड़े होने की जांच पड़ताल की। इस दौरान शिव स्वरूप बैंक्विट हॉल, त्रिमूर्ति बैंक्विट हॉल और नैना मेंशन बारात घर पर नगर निगम के सफाई एवं खाद्य निरीक्षक पूर्णिमा सक्सेना ने 20-20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। मौके पर ही बारातघर मालिकों से जुर्माना वसूल किया गया। अवैध अतिक्रमण को संयुक्त टीम ने तत्काल मौके से हटवा दिया। भविष्य में किसी भी प्रकार का अतिक्रमण होने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper