कम उम्र में सफेद बालों से है परेशान, तो अपनाए इन चीजों को बाल रहेंगे काले

आजकल अधिकतर लोगों में सफेद बाल की समस्या देखने को मिल रही है। कम उम्र से ही बाल सफेद होने के कारण लोग परेशान होने लगे है। कई बार थायरॉयड, अनेमिया जैसी बीमारियों के शिकार होने पर भी युवाओं के सिर के बाल सफेद होने लग जाते हैं। इसके आलावा बालों में पोषण की कमी के कारण भी बाल सफेद होने लगते है। ऐसे में आप विटामिन डी, ई और बी 12  युक्त आहार को अपने डाइट में शामिल कर बालों में पोषण की कमी को पूरा कर सकते है। जानते है इन चीजों के बारे में जिसके इस्तेमाल से आपके बाल काले रहेंगे।

डाइट में शामिल करें अंडा

अंडा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। बालों को बेहतर करने और सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में अंडा जरूर शामिल करें।

दही खाने से बाल नहीं होंगे सफेद

दही में विटामिन- B12 की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो बालों को काला बनाए रखने में फायदेमंद हैं। आप चाहें तो गर्मी के दिनों में दही की लस्सी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

थी भी है फायदेमंद

मेथी में आयरन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो बालों में मेलेनिन नामक तत्व को बढ़ाने में सक्षम है। मेलेनिन की कमी के वजह से बाल सफेद होते है। मेथी बाल को काला रखने में मदद करती है। मेलेनिन युक्त चीजों का सेवन अवश्य करें।

हरी सब्जियों से भी मिलेगी मदद

इसके अलावा हरी सब्जियां तो आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए। हरी सब्जियों में विटामिन बी-6, विटामिन बी-12 और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व आपके बाल को काला रखने में सहायक होते है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper