ताकत बढ़ाने के लिए पीएं इस चीज़ का जूस, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

आज हम आपके लिए ब्रोकली जूस के फायदे लेकर आए हैं। इससे हाई ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी समस्याओं में काफी आराम मिलता है।हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ब्रोकली खाने में काफी स्वादिष्ट और सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होती है। ब्रोकली जूस पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है और कोलेस्ट्रोल के लक्षण को भी कम करने में मदद मिलती है।

ब्रोकली के जूस में पाए जाने वाले पोषक तत्व
ब्रोकली में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम, विटामिन ए, सी,पोलीफेनोल पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर औऱ विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो सेहत के लिए बेहद जरूरी होते हैं।
ब्रोकली जूस बनाने की विधि

1. सबसे पहले 2 कप ब्रोकली को काटें
2. अब उसे अच्छे से ब्लेंड करें
3. इस तरह आपका जूस तैयार है
4. इस जूस में काला नमक मिलाकर सेवन करें

ब्रोकली के जूस के लाजवाब फायदे
1) इम्यून सिस्टम को बनाती है मजबूत
ब्रोकली जूस के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं, जिसकी मदद से शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता का विकास होता है और शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके जूस के सेवन से आपकी स्किन और चेहरे की सुंदरता भी बढ़ती है।

2) कोलेस्ट्रॉल रहेगा कंट्रोल
ब्रोकली जूस में घुलनशील फाइबर होते है, जिसकी मदद से कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद मिलती है। इससे आपका पाचन तंत्र भी सही रहता है और एलडीएल कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है।
3) डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद ब्रोकली जूस
ब्रोकली जूस शुगर पेशेंट के लिए भी फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाए जाते हैं, जिसकी मदद से डायबिटीज के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इसके नियमित सेवन से ब्लड में शुगर का लेवल कम हो सकता है।
4) हड्डियां होंगी मजबूत
हड्डियों के लिए भी ब्रोकली का जूस काफी फायदेमंद है। इसमें कैल्शियम और विटामिन-के भरपूर मात्रा बोता है, जिसके सेवन से हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है।
5) ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल
हाई बीपी और हार्ट के मरीजों के लिए भी ब्रोकली का जूस काफी फायदेमंद है। बीपी कंट्रोल में रखने के साथ-साथ हार्ट की बीमारी का खतरा भी इस जूस से कम हो जाता है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper