ये 3 ड्रिंक्स गायब करेंगे पेट की चर्बी, डाइट में करें शामिल

आज की खराब जीवन शैली में वजन का बढ़ना बेहद आम है। मोटापा एक ऐसी परेशानी है जो अनहेल्दी लाइफस्टाइल और कुछ बुरी आदतों की वजह से पैदा होती है। आज हम आपको कुछ ऐसी वेट लॉस ड्रिंक्स बता रहे हैं, जिसका सेवन कर आपका वजन पूरी तरह से कंट्रोल रहेगा। ये ड्रिंक्स आपके मेटाबॉलिज्‍म को तेज करने में मदद करेंगे।

1. गर्म पानी और नींबू वजन कम करने में उपयोगी

आज के समय में लोग अपने बढ़ते वजन से काफी परेशान हैं। ऐसे में गुनगुने पानी के साथ ही यदि नींबू के रस का सेवन किया जाए तो ऐसा करने से बढ़ती वजन की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। बता दें कि नींबू के रस का सेवन गुनगुने पानी के साथ किया जाता है तो उससे खटास कम हो जाती है। इसके कारण कैलोरी भी प्रभावित होती है। साथ ही इसके अंदर पाए जाने वाला विटामिन सी वजन को कम कर सकता है।

2. छाछ

यह भोजन पचाने में मदद करती है और पेट को शांत रखती है। इसका स्वाद कुछ खट्टा होता है। छाछ का यह गुण पाचन में सुधार का काम करता है। सूजन, जलन, पाचन संबंधी विकार, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारी, एनीमिया और भूख की कमी के खिलाफ छाछ एक प्राकृतिक उपचार है।

3. पानी के साथ तुलसी के बीज

अगर आपको तेजी से पेट की चर्बी गायब करनी है तो तुलसी के बीज का सेवन सबसे रामबाण इलाज माना गया है। अगर इस बीज को पानी के साथ मिलाकर पीया जाए तो आपको देर तक भूख नहीं लगती और वजन भी कम होने लगता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई, विटामिन के और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper